Move to Jagran APP

चौथी तिमाही में डबल डिजिट ग्रोथ हासिल कर सकती है इंडियन इकोनॉमी: पीयूष गोयल

पीयूष गोयल का कहना है कि सरकार की ओर से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहित और अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने की दिशा में कई महत्वपूर्ण पहल की जा चुकी हैं।

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 03:08 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 03:08 PM (IST)
चौथी तिमाही में डबल डिजिट ग्रोथ हासिल कर सकती है इंडियन इकोनॉमी: पीयूष गोयल

नई दिल्ली(बिजनेस डेस्क)। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक बढ़कर डबल डिजिट में हो सकती है। ग्रोथ में वृद्धि मुख्य रूप से मांग में तेजी के चलते देखने को मिलेगी।   

loksabha election banner

गोयल की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है जब बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश की ग्रोथ को डबल डिजिट तक पहुंचाने के लिए कई अहम कदम उठाने की जरूरत है।

गोयल ने बताया है कि सरकार की ओर से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहित और अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने की दिशा में कई महत्वपूर्ण पहल की जा चुकी हैं।

गोयल से जब पूछा गया कि भारत कब तक डबल डिजिट ग्रोथ हासिल कर सकता है तो उन्होंने अपने जवाब में कहा, “मैं अपनी आंखों के आगे देख सकता हूं कि यह इस साल की चौथी तिमाही में हो जाएगा। यह असंभव नहीं है। भारतीय अर्थव्यवस्था में मांग में तेजी देखी जा रही है और भारत करोड़ों आकांक्षापूर्ण ग्राहकों का बाजार है।”

उन्होंने यह भी कहा, “मुझे लगता है कि सरकार ईमानदारी से कारोबार करने की सुगमता की दिशा में काम कर रही है और जिस दिन भारत ईमानदार कारोबारियों का देश बन जाएगा उस दिन ग्रोथ में 10 फीसद से ज्यादा की तेजी देखी जा सकेगी।”

गोयल ने बताया कि सरकार अर्थव्यवस्था और कीमतों में प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के लिए देश की अर्थव्यवस्था की विकास दर को डबल डिजिट तक पहुंचाने की चुनौती है, इसके लिए कई अहम फैसलों की जरूरत होगी। साथ ही यह भी कहा कि दुनिया को उम्मीद है कि भारत जल्द पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
 
सुरेश प्रभु भी जता चुके हैं अर्थव्यवस्था के 5 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान:
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में कहा था कि अगले दो सालों के भीतर भारत की जीडीपी ग्रोथ 8 फीसद के पार जा सकती है। सरकार इस दिशा में कई गंभीर प्रयास कर रही है, जिसमें नई औद्योगिक नीति को तैयार करना भी शामिल है ताकि अगले 7 से 8 वर्षों के भीतर भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.