Move to Jagran APP

बेनामी संपत्ति पर सख्ती, छह महीने में सरकार ने जब्त की 4,300 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी

बेनामी संपत्ति के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के दौरान इस साल के पहले छह महीनों में 4,300 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 07:36 AM (IST)
बेनामी संपत्ति पर सख्ती, छह महीने में सरकार ने जब्त की 4,300 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी

बेनामी संपत्ति के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी है। संसद को दी गई जानकारी में सरकार ने बताया कि इस साल 30 जून तक आयकर विभाग 4,300 करोड़ रुपये से अधिक की बेनामी संपत्ति को जब्त कर चुका है।

loksabha election banner

वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने राज्यसभा को दी गई लिखित जानकारी में बताया कि सरकार ने बेनामी संपत्ति की पहचान के लिए कई कदम उठाए हैं और आयकर विभाग ने देश भर में इस काम को अंजाम देने के लिए 24 बेनामी निषेध केंद्रों की शुरुआत की है।

शुक्ला ने कहा, '30 जून 2018 तक 1,600 बेनामी लेनदेन की जब्ती की गई है, जिनका मूल्य 4,300 करोड़ रुपये से अधिक है।'

गौरतलब है कि बेनामी कानून 2016 के बाद इस तरह की संपत्तियों की जब्ती में तेजी आई है। 

शुक्ला ने एक अन्य जवाब में बताया कि सरकार को विदेशी कंपनियों से मिलने वाले टैक्स कलेक्शन में भी इजाफा हुआ है। शुक्ला ने कहा कि 2017-18 के दौरान सरकार को विदेशी कंपनियों से 27,561 करोड़ रुपये मिले जो कि पिछले साल के 24,541 करोड़ रुपये से अधिक है।

गौरतलब है कि बेनामी संपत्ति की धरपकड़ मोदी सरकार के प्रमुख एजेंडे में शामिल रहा है। सरकार इस तरह की संपत्ति के बारे में जानकारी देने के लिए ईनामी योजना का भी ऐलान कर चुकी है। इस योजना के तहत बेनामी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाले किसी व्यक्ति को एक करोड़ रुपये तक का इनाम दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना में बनें सहभागी, आप भी पा सकते हैं एक करोड़ रुपये 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.