नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट को पछाड़ दिया है। ऐसा तीन साल में पहली बार हुआ है जब वैश्विक स्तर पर एप्पल और अमेजन के बाद तीसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट आया है।

मंगलवार को जारी हुआ इंवेस्टर्स बिजनेस डेली रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट का नैस्डैक पर कोरबार बंद होते समय 753 बिलियन डॉलर की मार्केट कैप थी। यह एल्फाबेट से करीब 14 बिलियन डॉलर ज्यादा है।

एप्पल शीर्ष स्थान पर है इसकी मार्केट कैप करीब 924 बिलियन डॉलर है वहीं, अमेजन 783 बिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ दूसरे स्थान पर है। माइक्रोसॉफ्ट की इस बढ़त का श्रेय कंपनी के सीईओ सत्या नडेला को जाता है जिन्होंने कंपनी को रणनीतिक नवीनीकरण के चलते क्लाउड एंड ऑफिस ऑफरिंग की ओर लेकर जा रहे हैं।   

सुसंगत विकास से संचालिच ऑफस एंड क्लाउड सॉल्यूशन से माइक्रोसॉफ्ट ने 31 मार्च को समाप्त तीसरी तिमाही में 26.8 बिलियन डॉलर का राजस्व और 7.4 बिलियन डॉलर की नेट इनकम दर्ज की है। नडेला ने बताया, “इंफ्रास्ट्रक्चर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), प्रोडक्टिविटी और बिजनेस एप्लिकेशन्स जैसे क्षेत्रों में नवोन्मेष कर रहे हैं ताकि ग्राहकों को डिफ्रैंशियेटिड वैल्यू प्रदान की जा सके।”

ऑफिस कमर्शियल प्रोडक्ट्स औक क्लाउड सर्विसेज रेवेन्यू 14 फीसद तक बढ़ा है। Azure क्लाउड ऑफरिंग की 93 फीसद की रेवेन्यू ग्रोथ रही है। प्रोडक्टिविटी और बिजनसे प्रोसेसेज में राजस्व 9 बिलियन डॉलर था और यह इस तिमाही में 17 फीसद बढ़ा है। माइक्रोसॉफट के अब 135 मिलियन एक्टिव ऑफिस 365 बिजनेस यूजर्स हैं जिनमें 30.6 मिलियन ऑफिस 365 कंज्यूमर यूजर्स हैं।  

Posted By: Surbhi Jain

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस