नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। हर वह व्यक्ति जो नौकरी कर रहा है और अपने भविष्य के लिए पैसे बचा रहा है, उसे अपनी वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Freedom) के बारे में जरूर विचार करना चाहिए। यहां, वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने का मतलब है कि आपके पास अपने कौशल, क्षमताओं, जुनून और सपनों को पूरा करने के लिए अधिक समय और संसाधन हैं।

स्वतंत्र रहकर काम करना या अपनी इच्छा का काम करना हर कोई चाहता है। आजकल लोग जॉब छोड़कर फ्रीलांसर या कंसल्टेंट के रूप में कंपनी को अपनी सेवा दे रहे हैं। यही नहीं, यूट्यूब (Youtube) और सोशल मीडिया कई युवाओं के लिए स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए बड़े माध्यम बन चुके हैं। यहां युवा इंफ्लुएंसर के रूप में अपनी मर्जी का काम कर पा रहे हैं और पैसे भी कमा रहे हैं। इससे यह पता चलता है कि आज की युवा पीढ़ी वित्तीय स्वतंत्रता के बारे में काफी कुछ सोच रही है और इस पर काम भी कर रही है। कोई जॉब के साथ रहकर बचत और निवेश करके वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करने में लगा हुआ है, तो कोई अपना काम करके भी बचत और निवेश करने के तरीकों को अपना रहा है।

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश को लेकर हाल के सालों में युवाओं का उत्साह काफी बढ़ा है। इसके पीछे की एक बड़ी वजह यह है कि सोशल मीडिया या डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोग अपना ज्ञानवर्धन करने के लिए मार्केट के एक्सपर्ट के साथ रूबरू हो पा रहे हैं। एक्सपर्ट के इंटरव्यू की वजह से युवा निवेशकों को मार्केट के बारे में जानने का मौका मिल रहा है। इससे वह निवेश के लिए प्रेरित भी हो रहे हैं। हालांकि, जब आप शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, बल्कि अपने सवालों और शंकाओं को दूर करने के बाद ही इस क्षेत्र में प्रवेश करना चाहिए। इसके लिए निरंतर अपनी जानकारी को बढ़ाएं और समय-समय पर उसका मूल्यांकन भी करते रहें।

विशेषज्ञों की राय लेकर आप अपनी योजनाओं की रूपरेखा को और भी बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं। इस संबंध में ABSL (Aditya Birla Sun Life Mutual Fund) और Dainik Jagran एक ऐसी सीरीज लेकर आए हैं, जहां वेबिनार के जरिए लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता, वित्तीय योजना, बचत, निवेश आदि के बारे में मार्केट के एक्सपर्ट द्वारा जागरूक किया जा रहा है। आज सीरीज का चौथा दिन है, जिसे चंडीगढ़ की जनता को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया है।

वेबिनार का विषय है,

1. क्यों चाहिए वित्तीय आजादी?

2. कैसे बनाएं बेहतर भविष्य की योजना?

3. FIRE की अवधारणा क्या है?

12 अगस्त यानि आज 4:30 बजे से आप भी Dainik Jagran के फेसबुक पेज से जुड़ें और अपनी वित्तीय जानकारी को और पुख्ता करें। यह सीरीज 13 अगस्त तक चलेगी।

वेबिनार में चर्चा के लिए और आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इन्वेस्टर एजुकेशन (नॉर्थ) के जोनल मैनेजर श्री ललित शर्मा और पर्सनल फाइनेंस और फाइनेंशियल मार्केट में लेखक, स्पीकर, ट्रेनर और ब्लॉगर अमित त्रिवेदी को आमंत्रित किया गया है। अमित टाइम्स ऑफ इंडिया, बिजनेस स्टैंडर्ड, आउटलुक, मनी कंट्रोल, मुंबई समाचार और मिड-डे में नियमित स्तंभकार हैं। इसके अलावा इस कार्यक्रम में गुड मनीइंग फाइनेंशियल सॉल्यूशंस के संस्थापक और मुख्य वित्तीय योजनाकार मणिकरण सिंघल हिस्सा लेंगे। मणिकरण एस्टेट प्लानर और सेबी पंजीकृत निवेश सलाहकार भी हैं। वह CNBC TV 18 द्वारा प्रकाशित एक पर्सनल फाइनेंस बुक - "द आर्ट ऑफ बीइंग गुड विद मनी" के लेखक भी हैं।

अच्छे धन प्रबंधन के लिए निवेश आवश्यक है, क्योंकि यह वर्तमान और भविष्य की वित्तीय सुरक्षा दोनों सुनिश्चित करता है। इस स्वतंत्रता दिवस में अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करें, तो शीर्ष विशेषज्ञों के साथ ABSL के विशेष वेबिनार में जरूर भाग लें। वेबिनार में भाग लेने के लिए दिए हुए लिंक पर रजिस्टर्ड जरूर करें - https://bit.ly/3yA2NFl

लेखक- शक्ति सिंह

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)

Edited By: Ashish Deep