मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर व्यक्ति चाहता है कि वह वित्तीय रूप से समर्थ और संपन्न बने। इसी सोच के साथ लोग निवेश करना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या मात्र निवेश करने से व्यक्ति वित्तीय रूप से समर्थ और संपन्न बन सकता है? जवाब है नहीं। जी हां, अगर आप सिर्फ कहीं पैसा निवेश करके अपनी वित्तीय स्थिति को सुरक्षित बनाने का सोच रहे हैं, तो यह संभव नहीं है। आजकल शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड जैसे बाजारों में काफी नए निवेशक आ रहे हैं। निवेश करना अच्छी बात है, लेकिन किसी भी नए निवेशक को अपना पहला निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि वे बातें क्या हैं।

अपने करियर की शुरुआत में ही निवेश करने की आदत डालना अच्छी बात है, लेकिन इससे पहले इमरजेंसी की हालातों से निपटने के लिए वित्तीय प्रबंधन बहुत जरूरी होता है।

जीवन में कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है या मेडिकल इमरजेंसी आ सकती है। ऐसी स्थिति में मोटी रकम की आवश्यकता होती ही है। किसी भी व्यक्ति के लिए ऐसे वित्तीय संकट से निपटना मात्र अपनी सैलरी से संभव नहीं हो पाता। वहीं, स्थितियां ऐसी भी आ सकती हैं, कि व्यक्ति के लिए कमाना भी मु्श्किल हो जाए। ऐसी विकट स्थितियों में आपका निवेश आपके अधिक काम नहीं आ सकेगा और आप कर्ज के जाल में फंस जाओगे।

अगर आपके पास इंश्योरेंस हो, तो आप ऐसे वित्तीय संकट से आसानी से निपट सकते हैं। लाइफ इंश्योरेंस हर उस व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो किसी ऐसे व्यक्ति पर निर्भर नहीं हो, जो उसकी आय को सपोर्ट कर सके। बाजार में ऐसी कई इंश्योरेंस पॉलिसीज हैं, जिनसे आप जीवन में आने वाले आपातकालीन वित्तीय संकट से निपट सकते हैं।

व्यक्ति के जीवन में एक बड़ा वित्तीय संकट मेडिकल इमरजेंसी के समय भी आता है। इससे निपटने के लिए हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का होना भी आवश्यक है। साथ ही मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी भी होनी चाहिए, ताकि प्रॉपर्टी के नुकसान की भरपाई हो सके। किसी दुर्घटना में घायल होने पर यदि आप अस्थाई रूप से अपनी आय खो देते हैं, तो एक पर्सनल एक्सिडेंट इंश्योरेंस आपकी ऐसी स्थिति में मदद करता है।

ये सब पॉलिसीज व्यक्ति को आपतकालीन वित्तीय संकट से निपटने में मदद करती हैं। इन पॉलिसीज के कारण आप कर्ज के जाल में फंसने से बच जाओगे। अपनी आय और सेविंग को इस तरह सुरक्षित करने के बाद आप अपना पहला निवेश कर सकते हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप