Move to Jagran APP

ITR Filling: क्या आप जानते हैं आईटीआर फाइल करने के फायदे? लोन से लेकर रिफंड तक मिलते हैं कई लाभ

Why Should Taxpayer Have To File Income Tax Return ITR फाइल करने का मतलब ज्यादातर लोग समझते हैं कि अपनी आय और व्यय का ब्योरा देना। पर आपको बता दें कि इसके क्यों फायदें भी है जिसके बारे में बहुत-से लोग नहीं जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Wed, 19 Apr 2023 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2023 09:36 AM (IST)
ITR Filling: क्या आप जानते हैं आईटीआर फाइल करने के फायदे? लोन से लेकर रिफंड तक मिलते हैं कई लाभ
ITR Filling: Know Which Benefits A Taxpayer Get To File It

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रत्येक करदाता को टैक्स भुगतान से पहले अपनी आय का लेखा-जोखा देना पड़ता है, जिसके लिए इनकम टैक्स रिटर्न यानी कि ITR भरना पड़ता है। ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि आईटीआर फाइलिंग (ITR Filling) एक कानूनी प्रक्रिया है, जिसके जरिए आयकर विभाग आपके कर योग्य आय का ब्योरा रखता है। आपको बता दें कि इसका काम केवल आय और व्यय की जानकारी देना नहीं है, बल्कि एक ITR के कई और लाभ भी हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

loksabha election banner

रिफंड का दावा

हम में से कई लोग PPF और किसान विकास पत्र जैसी योजनाओं पर निवेश करते हैं, जिसका लाभ कर छूट के रूप में धारा 80C में मिलता है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक की छूट ली जा सकती है। हालांकि, यह छूट तब मिलेगी, जब करदाता ने ITR फाइलिंग की होगी। इसलिए विभिन्न निवेशों के जरिए अगर टैक्स में छूट लेना चाहते हैं तो ITR फाइल करना जरूरी है।

लोन लेने में करता है मदद

ITR के फाइल करने का सबसे बड़ा बेनेफिट लोन लेने के समय होता है। किसी भी तरह के लोन को लेने के लिए जरूरी दस्तावेजो में ITR फाइल भी है। इसकी फाइलिंग करने से बैंक का आपके प्रति विश्वास बढ़ता है और आपको जरूरत के समय आसानी से लोन मिल जाती है।

क्रेडिट स्कोर को करता है मजबूत

समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से फाइनेंशियल हिस्ट्री में भी सुधार आता है, जिसकी वजह से क्रेडिट स्कोर भी सुधर जाता है। बता दें कि क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना किसी भी बैंक में लोन आवेदन के लिए जरूरी है। यह न सिर्फ आसान लोन उपलब्ध कराती है, बल्कि इसके जरिए कम ब्याज दर की सुविधा भी मिलती है।

(नोट: यह लेख एक सामान्य जानकारी पर आधारित है। किसी भी तरह के निवेश से पहले करदाताओं को एक्सपर्ट की राय लेने की सलाह दी जाती है।)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.