Move to Jagran APP

गिरावट के दौर में कैसे करें निवेश का फैसला

लघु अवधि के उद्देश्यों वाले निवेशक प्राय: बाजार में गिरावट के दौरान प्रतिदान को चुनते हैं। यह समझना आवश्यक है कि बाजारों मे गिरावट होना निश्चित है, वे स्वाभाविक तौर पर ऐसे ही होते हैं। जैसा कि वॉरेन बफे कहते हैं, 'किए जाने वाले अपने काम को न जानने के

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2016 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2016 01:09 PM (IST)
गिरावट के दौर में कैसे करें निवेश का फैसला

लघु अवधि के उद्देश्यों वाले निवेशक प्राय: बाजार में गिरावट के दौरान प्रतिदान को चुनते हैं। यह समझना आवश्यक है कि बाजारों मे गिरावट होना निश्चित है, वे स्वाभाविक तौर पर ऐसे ही होते हैं। जैसा कि वॉरेन बफे कहते हैं, 'किए जाने वाले अपने काम को न जानने के कारण ही जोखिम पैदा होता है।' बाजार में सुधार

loksabha election banner

का समय निवेश करने का सही समय हो सकता है। परंतु सोच-समझकर निवेश करें! आईये बाजार में सुधार के समय निवेश करने के पांच मुख्य कारणों को समझें।

गुणवत्ता प्रबंधन के बारे में जानना जरूरी

शेयर की गुणवत्ता को दो महत्वपूर्ण घटकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। व्यवसाय और प्रबंधन। बाजार में सुधार का व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन यहीं पर कुशल प्रबंधन के द्वारा लिए गए निर्णय ही कुछ अलग कर जाते हैं। प्रबंधन की गुणवत्ता की सबसे अच्छी परीक्षा उसके बुरे समय पर होती है। बाजार में सुधार के दौरान प्रबंधन की रणनीतियां समझना लंबी अवधि के विकास की संभावना की उम्मीद करने हेतु बहुत अच्छा होता है।

दीर्घ आयु

मंदी वाले बाजार आपके शेयरों के संकेतक होते हैं। अच्छे शेयरों में सीमित नकारात्मक पक्ष देखा जा सकता है। ध्यान रखें, निवेश एक लंबी अवधि की प्रतिबद्धता है। इसका अर्थ है, सुधार आपके पोर्टफोलियो की गुणवत्ता बनाए रखने और एक लंबी अवधि की प्रतिबद्धता और अधिक गुणवत्ता वाले शेयरों में निवेश करने हेतु एक फिल्टर

होता है।

दूसरे घबराएं तो आप लोभी बन जाएं

वॉरेन बफे का कहना है, 'डरें जब बाकी लोग डर रहे हों और लोभी बनें जब दूसरे लोग डरे हुए हों' गुणवत्ता निवेश में काफी प्रचलित है। लंबी अवधि तक गुणवत्ता में निवेश करते हुए बाजार की उथल-पुथल होशियार निवेशकों के लिए लाभकारी हो सकती है। अच्छे शेयरों पर केंद्रित पोर्टफोलियों में निवेश करें जहां नकारात्मक पक्ष सीमित हो।

एसआइपी से औसत लाभों तक बाजार संकट आम तौर पर बाजार में अचानक उछाल या गिरावट की तरफ इशारा करते हैं। एक एसआइपी निवेशक के रूप में, आपके निवेश बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण सुसंगत निवेश के साथ औसत लाभ बनाए रखते हैं।

एसआइपी ऐसी अनिश्चितताओं के समय

में न घबराने में मदद करता है। इक्विटी बाजार के सुरक्षित निवेशक या शुरुआती निवेशक को केंद्रित गुणवत्ता वाले शेयरों के एसआइपी में निवेश करना चाहिए। गुणवत्ता बनाम मूल्य बाजार में अनिश्चितता गुणवत्ता निवेशकों हेतु दीर्घकालिक विकास के एजेंडे वाली अच्छी कंपनियों में अधिक निवेश करने

के लिए एक अच्छा समय होता है।

व्यवसाय को उसकी गुणवत्ता और प्रबंधन, पिछले वर्षों में विकास, भविष्य में दीर्घ आयु और निवेश के समय मूल्य के साथ जानना आवश्यक होता है। याद रखें, अधिक गुणवत्ता वाले शेयर अधिक लाभ की संभावना वाले होते हैं और कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं।

आशीष सोमाया

सीईओ, मोतीलाल ओसवाल असेट मैनेजमेंट कंपन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.