Move to Jagran APP

Tax Saving Mutual Fund Scheme: इन टैक्‍स सेविंग म्‍युचुअल फंडों ने दिया बंपर रिटर्न, 2019 में निवेशकों को किया मालामाल

Tax Saving Mutual Fund Scheme इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्‍स स्‍कीम (ELSS) निवेश का एक ऐसा विकल्‍प है जिसकी लॉक-इन अवधि भी सबसे कम है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 07:14 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 12:01 PM (IST)
Tax Saving Mutual Fund Scheme: इन टैक्‍स सेविंग म्‍युचुअल फंडों ने दिया बंपर रिटर्न, 2019 में निवेशकों को किया मालामाल

नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। जाता हुआ यह साल ELSS के निवेशकों को मालामाल कर गया है। टैक्‍स सेविंग के साथ-साथ बेहतर रिटर्न देने वाले इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्‍स स्‍कीम (ELSS) निवेश का एक ऐसा विकल्‍प है जिसकी लॉक-इन अवधि भी सबसे कम है। टैक्‍स सेविंग के विभिन्‍न विकल्‍पों की बात करें तो PPF की लॉक-इन अवधि 15 साल, यूलिप की पांच साल और टैक्‍स सेविंग्‍स फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की 5 साल है, जबकि ELSS की लॉक-इन अवधि सबसे कम तीन साल है। 

loksabha election banner

म्‍युचुअल फंडों को ट्रैक करने वाली कंपनी वैल्‍यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार कहते हैं कि टैक्‍स सेविंग के फायदे के साथ बेहतर रिटर्न देने के मामले में ELSS सबसे बेहतरीन विकल्प हैं। आप चाहे किसी भी टैक्‍स सेविंग इंस्‍ट्रूमेंट का रिटर्न देख लें, सबसे अच्‍छा रिटर्न आपको ELSS का ही मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि 5 साल की अवधि में किसी भी इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्‍स स्‍कीम का रिटर्न धारा 80सी के तहत आने वाले निवेश के विकल्‍पों की तुलना में बेहतर रहा है। इसकी वजह है कि ELSS इक्विटी में निवेश करते हैं और इनका प्रबंधन भी प्रोफेशनल फंड मैनजर्स करते हैं। 

तीन साल में ELSS ने दिया 19 फीसद से ज्‍यादा रिटर्न

अगर हम टॉप 5 इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्‍स स्‍कीम की बात करें तो सबसे बेहतर प्रदर्शन मिराए एसेट टैक्‍स सेवर फंड का रहा है जिसने 3 साल में 19.36 फीसद का रिटर्न दिया है। दूसरे स्‍थान पर एक्सिस लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड रहा है। इसने तीन साल में 17.45 फीसद का रिटर्न दिया है। 

रिटर्न के मामले में ये हैं 2019 के टॉप 5 ELSSTop 5 ELSS of 2019

कैसे करें इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्‍स स्‍कीम का चयन

धीरेंद्र कुमार कहते हैं कि ईएलएसएस के चयन से पहले उनके पिछले प्रदर्शन पर जरूर गौर करना चाहिए। कम से कम उनके 5 और 7 साल का रिटर्न देखा जाना चाहिए। म्‍युचुअल फंड न सिर्फ आपके इनकम टैक्‍स बचाने में मददगार होते हैं बल्कि ये धन जमा करने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.