नए वर्ष 2016 में निवेश को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए? उम्मीद है कि इस बार भी वर्ष 2016 की आगवानी आपमें से बहुत से लोग नई उम्मीदों व आशाओं के साथ करने को तैयार होंगे। यहां सात सुझाव हैं जिनका पालन आप नए साल में कर सकते हैं।

1. किस्त का भुगतान समय पर करें

इसका सबसे ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है कि आप हर तरह के कर्ज का भुगतान समय पर करें। मासिक किस्त का भुगतान के लिए बैंक खाते में पर्याप्त राशि रखें। क्रेडिट कार्ड का भी पूरा भुगतान हर महीने कर दें। अगर पूरी राशि का इंतजाम न हो तो कम से कम न्यूनतम राशि का भुगतान तो जरूर करें।

2. क्रेडिट कार्ड का रखें नियंत्रण

वैसे कार्ड सीमा से ज्यादा का भुगतान करने से आपको सिबिल का सामना तो नहीं करना पड़ेगा, लेकिन यह आप पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ तो डाल ही सकता है। इसका भुगतान करना आपके लिए आसान नहीं होगा और अंतत: यह आपके लिए वित्तीय बोझ साबित होगा।

3. कर्ज पर रखें नियंत्रण

आप पर कितना कर्ज है यह आपके सिबिल रिकॉर्ड को प्रभावित करता है। अगर बहुत सारा कर्ज आप पर है तो यह सुनिश्चित करें कि उनका समय पर भुगतान आप कर रहे हों। अगर जरूरी हो तो उनका समय से पहले भुगतान कर दायित्व में कमी करें।

4. सुरक्षित कर्ज से कोई खतरा नहीं

इस बात को भी ध्यान में रखिए कि हर तरह का कर्ज बुरा भी नहीं होता। मसलन, होम व ऑटो लोन को सुरक्षित कर्ज माना जाता है। सिबिल की नजर में यह कई तरह के असुरक्षित कर्ज से बेहतर होता है।

5. गारंटर की भूमिका का निर्वाह

अगर आपने अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कर्ज लेने में मदद की है तो इस बात का ख्याल रखें कि वह समय पर अपने कर्ज की अदायगी कर रहा है। अगर वह ऐसा नहीं कर रहा है तो इससे आपके रिकॉर्ड पर असर पड़ेगा। कानूनी तौर पर इस तरह के कर्ज की अदायगी के लिए आप भी जिम्मेदार हैं।

6. संयुक्त खाते पर रखें नजर

अगर आपने किसी व्यक्ति के साथ संयुक्त खाता रखा है या कोई अन्य वित्तीय लेनदेन साझा में करते हैं तो वह भी आपके सिबिल रिकॉर्ड को प्रभावित करता है।

7. क्रेडिट स्कोर पर रखें नजर

यह भी बेहद जरूरी है और आपको नए वर्ष में यह कोशिश करनी चाहिए कि सिबिल में आपका रिकॉर्ड किस तरह से दर्ज हो रहा है. इस पर नजर बनाए रखें, ताकि आपको जब कर्ज आदि लेने की दरकार हो तो कोई रुकावट न पैदा हो। इस बात को हमेशा याद रखिए कि आपका क्रेडिट रिकॉर्ड आपकी वित्तीय आजादी के लिए बेहद जरूरी है।

हर्षला चांदोरकर

चीफ ऑपेरेटिंग ऑफिसर सिबिल

Posted By: Babita Kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस