नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दीपों के पर्व दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व होता है। लक्ष्मी पूजा में भी धन और मूल्यवान वस्तुओं का विशेष महत्व होता है। आप भी इस बार लक्ष्मी पूजन के लिए अपने घर में मूल्यवान वस्तुएं लाए होंगे। लेकिन दिवाली पर देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए सिर्फ मूल्यवान वस्तुएं ही लायी जाएं, यह आवश्यक नहीं है। आप स्वयं और अपने परिवार को कुछ आर्थिक सुरक्षा कवर देकर भी देवी लक्ष्मी का स्वागत कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इस दिवाली आपको कौन-कौनसे आर्थिक सुरक्षा कवर लेने चाहिए।

लाइफ कवर

अगर आप पर आर्थिक रूप से आपके परिवार के सदस्य निर्भर हैं, तो आपको अपना जीवन बीमा जरूर कराना चाहिए। आप इसके लिए टर्म कवर ले सकते हैं। यह मार्केट में सबसे सस्ता है, क्योंकि यह सिर्फ बीमा की राशि ही लेता है। यदि आपकी मृत्यु बीमा कवर के दौरान होती है, तो आपके नॉमिनी को कुल निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। अगर आप बीमा कवर के दौरान सुरक्षित रहते हैं, तो आपको कुछ नहीं मिलता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी व्यक्ति के पास अपने सालाना खर्च का 12 से 15 गुना या अपनी सालाना आय का 8 से 10 गुना रुपये का कवर होना चाहिए।

हेल्थ कवर

दौड़-भाग वाली जीवनशैली और आसमान छूते हॉस्पिटल के खर्चों को देखते हुए आज के समय में हर किसी के पास हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी हो गया है। इसके लिए आप बेसिक क्षतिपूर्ति पॉलिसी ले सकते हैं, जो कि आपके हॉस्पिटल बिल और हॉस्पिटल में भर्ती होने के पहले और बाद का खर्च वहन करे। एक्सपर्ट के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के पास सालाना 5 से 6 लाख का हेल्थ कवर होना चाहिए।

दुर्घटना बीमा

कोई भी नहीं चाहता कि उसके साथ कोई दुर्घटना घटित हो, लेकिन कोई यह भी दावा नहीं कर सकता कि उसके साथ दुर्घटना घटित नहीं हो सकती। कभी भी व्यक्ति के जीवन में यह समय आ सकता है। ऐसे में आर्थिक संकट से बचने के लिए दुर्घटना बीमा होना बहुत जरूरी है।

मोटर इंश्योरेंस

मोटर व्हीकल एक्ट में हुए ताजा संसोधन के अनुसार, अगर आपके पास थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस नहीं है, तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह इंश्योरेंस थर्ड पार्टी को हुए नुकसान की भरपायी करता है। इसलिए आपको यह पॉलिसी लेनी चाहिए। यह थर्ड पार्टी के प्रति आपके जिम्मेदाराना रवैये को दर्शाता है।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप