Move to Jagran APP

समग्र जीवन बीमा के लिए अपनाएं ज्वाइंट प्लान

हम सभी को अपने जीवन में एक आवश्यक वित्तीय उपाय को जरूर महत्व देना चाहिए। यह है कॉम्प्रिहेंसिव लाइफ इंश्योरेंस प्लान यानी समग्र जीवन बीमा योजना। जीवन बीमा कवर युवावस्था में ही हासिल कर लेना चाहिए। यह एक अच्छा कदम है। इसका लाभ यह है कि जीवन के अगले चरण में प्रवेश करते वक्त इसमें संशोधन किया जा सकता है और इसे कंबाइंड लाइफ इंश्योरें

By Edited By: Published: Sun, 02 Mar 2014 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 03 Mar 2014 07:33 AM (IST)
समग्र जीवन बीमा के लिए अपनाएं ज्वाइंट प्लान

हम सभी को अपने जीवन में एक आवश्यक वित्तीय उपाय को जरूर महत्व देना चाहिए। यह है कॉम्प्रिहेंसिव लाइफ इंश्योरेंस प्लान यानी समग्र जीवन बीमा योजना। जीवन बीमा कवर युवावस्था में ही हासिल कर लेना चाहिए। यह एक अच्छा कदम है। इसका लाभ यह है कि जीवन के अगले चरण में प्रवेश करते वक्त इसमें संशोधन किया जा सकता है और इसे कंबाइंड लाइफ इंश्योरेंस प्लान में तब्दील किया जा सकता है। इससे आपके जीवन साथी की जीवन बीमा संबंधी आवश्यकताएं भी पूरी होंगी। इन दिनों बाजार में प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के मुताबिक बीमा प्लान उपलब्ध हैं। इनमें से ज्वाइंट इंश्योरेंस प्लान का विकल्प सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है।

loksabha election banner

ज्वाइंट इंश्योरेंस प्लान

ज्वाइंट इंश्योरेंस प्लान पॉलिसीधारक को एक कदम आगे बढ़कर सोचने का मौका देता है। इससे शादी अथवा व्यावसायिक साझेदारी जैसे पारस्परिक निर्भरता वाले गठबंधनों के लिए भी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है। किसी भी अच्छे टर्म प्लान में एक सुविधाजनक खूबी यह है कि आप एक कदम आगे बढ़कर योजना बना सकते हैं।

इसके तहत आप शादी होने पर अपने जीवनसाथी को भी उस प्लान में शामिल करा सकते हैं और उसे च्वाइंट लाइफ प्लान में बदलवा सकते हैं। यही नहीं, बाजार में उपलब्ध कुछ जीवन बीमा तो व्यावसायिक साझेदार के साथ भी इस तरह का कवर हासिल करने का प्रस्ताव देते हैं। इस तरह साझा व्यवसाय को भी इसके जरिये सुरक्षा हासिल होती है।

अत्यधिक सुविधाजनक

च्वाइंट इंश्योरेंस प्लान का प्राथमिक लाभ इससे जुड़ी सुविधा है। एक अकेली बीमा कंपनी और एक अकेले पॉलिसीधारक के साथ च्वाइंट लाइफ इंश्योरेंस को मैनेज करना आसान है। इसीलिए इसका चुनाव करने में ही समझदारी है।

छोटे परिवारों में दोनों जीवनसाथी साझा संपत्तियों और संयुक्त जमानत आदि का लाभ ले सकते हैं। अपने जीवनसाथी को बीमा प्लान में शामिल करने से पॉलिसी का प्रबंधन आसान हो जाता है।

इससे इस तरह के बीमा प्लान के लक्ष्य प्राप्त करने का मकसद पूरा करने में आसानी होती है।

काफी कम लागत

संयुक्त जीवन बीमा कवर का लाभदायक पहलू इसकी कम लागत भी है। दो अलग-अलग पॉलिसियां लेने के मुकाबले यह सस्ता पड़ता है। इसमें पहली बीमित राशि के भुगतान के बाद प्रीमियम कम हो जाता है।

प्लान का लचीलापन

संयुक्त बीमा प्लान का एक अन्य लाभ इसका लचीलापन है। इस प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी में बीमित व्यक्ति पहले एक टर्म प्लान ले सकता है। बाद में उसमें जीवनसाथी का नाम भी शामिल करा सकता है। इस तरह से यह प्लान संयुक्त जीवन बीमा प्लान में तब्दील हो जाता है। इसी के साथ यदि किसी कारणवश तलाक जैसी कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित होती है तो प्राथमिक पॉलिसीधारक अपने जीवनसाथी का नाम पॉलिसी हटवा भी सकता है।

सुरक्षा का सशक्त रूप

इस प्रकार का जीवन बीमा कवर सुरक्षा का सशक्त रूप है। खासकर ऐसे जीवनसाथी के मामले में जो वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर न हो। परिवार के प्रमुख कमाऊ सदस्य की असामयिक मृत्यु की स्थिति में बीमित राशि से प्राप्त रकम परिवार को बेहद जरूरी वित्तीय राहत प्रदान करती है। दो लोगों के जीवन बीमा से मिलने वाली रकम उन युगलों के मामले में बेहद लाभप्रद साबित हो सकती है जिनके बच्चे हैं। बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में इन बच्चों का भविष्य उस बीमा पर मिलने वाली राशि के जरिए काफी कुछ सुरक्षित हो सकता है।

कर्जो पर भी कवर

यदि आप अपने कर्ज को भी बीमा कवर प्रदान करने के इच्छुक हैं तो संयुक्त जीवन बीमा प्लान इसका भी उपयुक्त समाधान प्रदान करता है। किसी भी जीवनसाथी की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बीमा से मिलने वाली राशि का उपयोग किसी भी बकाया कर्ज को अदा करने के काम आ सकता है। इसके अलावा कुछ जीवन बीमा योजनाएं व्यावसायिक पार्टनर के साथ इस प्रकार का कवर लेने की सुविधा भी प्रदान करती हैं। ऐसे मामलों में यदि किसी कारणवश एक व्यावसायिक साझेदार की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी से प्राप्त राशि व्यवसाय को सुरक्षित बनाने और वित्तीय नुकसान बचाने में मददगार साबित हो सकती है।

आजकल जीवन बीमा को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। ऐसे में संयुक्त जीवन बीमा कवर के रूप में साझा बीमा कवर प्राप्त करने में ही समझदारी है। साझा जीवन बीमा प्लान का फायदा ही यही है कि व्यक्तिगत पॉलिसी के मुकाबले इससे दोहरी सुरक्षा प्राप्त होती है। इसका सबसे सुविधाजनक पहलू यह है कि इसे अकेले के बजाय दो व्यक्ति मिलकर चला सकते हैं।

इससे परिवार के प्रति आपकी बीमा एवं वित्त संबंधी चिंताएं कम हो जाती हैं। जब आप नहीं रहेंगे तो परिवार को वित्तीय सुरक्षा हासिल होती रहेगी।

[पी रवि कुटुंबराव हेड-टेक्निकल बजाज अलायंज लाइफ इंश्योरेंस]

पढ़े: अपने उत्पादों में निवेश से फंडों की बढ़ेगी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.