नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन पूरे देशभर में गुरुवार को मनाया जाएगा। ऐसे में सभी भाई अपनी बहनों को कुछ न कुछ अच्छा गिफ्ट देने की तैयारी जरूर कर रहे होंगे। वहीं, बहनें भी अपने छोटे भाइयों के लिए गिफ्ट तलाश रही होंगी। अगर आप राखी पर कुछ ऐसा गिफ्ट करना चाहते हैं जो उसके जीवन में फायदेमंद बने, तो आप उन्हें फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते हैं। हम आपको आज कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने भाई या बहन को उपहार में देकर उनका बड़ा फायदा कर सकते हैं।

1. सबसे बेहतर है हेल्थ इंश्योरेंस

आप अपने भाई/बहन को हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट कर उनके जीवन में स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। अगर आपके भाई/बहन आप पर निर्भर है, तो आप उन्हें अपने स्वयं के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के दायरे में भी ला सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बीमा कंपनी से बात करनी होगी। आज के समय में हर व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी होता है।

2. उनके लिए एक टर्म प्लान खरीद लें

रक्षाबंधन का त्योहार एक दुसरे की रक्षा करने का संदेश देता है और फाइनेंशियल सुरक्षा सबसे बड़ी सुरक्षाओं में से एक है। आप अपने भाई या बहन को टर्म इंश्योरेंस दे सकते हैं। अगर वे आप पर निर्भर हैं, तो आप अपना टर्म इंश्योरेंस करके भी उनकी फाइनेंशियल सुरक्षा कर सकते हैं। ऐसे में आपकी मृत्यु के बाद इंश्योरेंस की एकमुश्त राशि आपके परिवार की देखभाल के लिए जरूरी होगी।

3. उन्हें इन्वेस्टमेंट अकाउंट खोलने में मदद करें

अगर आपका भाई या बहन निवेश के बारें में ज्यादा जानकारी नहीं रखता, तो आप उनकी इन्वेस्टमेंट अकाउंट खोलने में मदद कर सकते हैं। यह उन्हें अपने जीवन के वित्तीय लक्ष्यों को पाने में मदद करेगा। उन्हें स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, एफडी, आरडी या जिस भी प्रकार के निवेश में रूचि हो, उसी में आप उनका अकाउंट खोलने में मदद कर सकते हैं।

4. उन्हें कर्ज चुकाने में मदद करें

यदि आपका भाई या बहन कर्ज चुकाने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो आप इसमें उनकी मदद कर रक्षाबंधन की काफी अच्छी गिफ्ट दे सकते हैं। आप चाहें, तो एक या अधिक ईएमआई का भुगतान भी स्वयं ही कर सकते हैं। इसके अलावा आप उनकी क्रेडिट कार्ड के लोन को चुकाने में भी मदद कर सकते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pawan Jayaswal