Move to Jagran APP

मोटर बीमा के साथ अतिरिक्त कवरेज का है महत्व

क्या सामान्य मोटर बीमा से मानसून में होने वाले खतरों से बचा जा सकता है? इस सवाल का जवाब देने के लिए मैं एक छोटी सी कहानी सुनाता हूं। सुनील जो कि एक युवा पेशेवर हैं, पिछले दिनों बारिश में बेंगलूर से गोवा जा रहे थे। रास्ते में पानी के बहाव में उनकी गाड़ी फंस गई। बहुत क

By Edited By: Published: Sun, 07 Sep 2014 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 08 Sep 2014 05:02 AM (IST)

क्या सामान्य मोटर बीमा से मानसून में होने वाले खतरों से बचा जा सकता है?

loksabha election banner

इस सवाल का जवाब देने के लिए मैं एक छोटी सी कहानी सुनाता हूं। सुनील जो कि एक युवा पेशेवर हैं, पिछले दिनों बारिश में बेंगलूर से गोवा जा रहे थे। रास्ते में पानी के बहाव में उनकी गाड़ी फंस गई। बहुत कोशिश के बावजूद कार स्टार्ट नहीं हो पाई। उसे गैराज ले जाया गया। सुनील ने मोटर बीमा कंपनी को बुलाया, लेकिन बीमा कंपनी ने उस कार का कवरेज देने से मना कर दिया। बीमा कंपनी का कहना है कि सुनील ने कार चलाने में सावधानी नहीं बरती, इसलिए वह कवरेज नहीं देगी। अगर सुनील ने सामान्य मोटर बीमा के साथ कुछ अतिरिक्त कवरेज जोड़ दिए होते तो उन्हें बड़ी आर्थिक हानि नहीं होती।

मोटर बीमा करवाते समय आप निम्न अतिरिक्त कवरेज जोड़ कर सुनील जैसी दिक्कतों से बच सकते हैं।

सड़क पर मदद :

इसे रोडसाइड असिस्टेंस भी कहते हैं। कई बार रास्ते में कार खराब हो जाती है। ऐसी परिस्थिति में कार को नजदीकी गैराज तक ले जाने या उसकी मरम्मत करने, पंचर टायर को ठीक करने या दूसरे वाहन से गंतव्य स्थान तक जाने के खर्चे की भरपाई बीमा कंपनियां करती हैं। इसमें चाभी खोने की स्थिति में दूसरी चाभी देने या आपातकालीन परिस्थिति में ईधन उपलब्ध कराने जैसी सुविधाएं भी शामिल होती हैं।

इंजन की सुरक्षा करने वाला कवरेज : मानसून में इस बात का खतरा रहता है कि इंजन में पानी चला जाए और गाड़ी को भारी क्षति पहुंचा दे। अगर आपने अतिरिक्त कवरेज लिया हुआ है तो इंजन या गीयर बॉक्स को पानी से होने वाली क्षति की भरपाई की जा सकती है।

हाइड्रोस्टेटिक लॉक कवर :

इस तरह के कवरेज में हाइड्रोस्टेटिक लॉक की स्थिति में इंजन के पुर्जे बदलने या उसकी मरम्मत में होने वाले नुकसान की भरपाई होती है। सुनील वाली स्थिति से बचने के लिए इस तरह का कवरेज आपके पास होना जरूरी है।

नो क्लेम बोनस प्रोटेक्टर:

आमतौर पर अगर आप पूरे साल क्लेम नहीं लेते हैं तो आपको पॉलिसी लेते वक्त नो क्लेम बोनस मिलता है, जिससे आपके प्रीमियम में बचत होती है। लेकिन अगर आप यह कवरेज लेते हैं तो दो क्लेम तक आप नो क्लेम बोनस का फायदा उठा सकते हैं।

कंज्यूमेबल कवर्स:

इसके तहत आपको कलपुर्जो मसलन स्क्रू, नट, बोल्ट, वॉशर व स्लीव जैसे उत्पादों पर होने वाला खर्च भी बीमा कंपनी से वापस मिल जाता है। मेरा सुझाव है कि मानसून के खतरे को कम करने के लिए अतिरिक्त कवरेज के साथ ही आपको कुछ अन्य बातों का भी ख्याल रखना चाहिए। मसलन एसी को ऑफ रखें।

डॉ. अमरनाथ अनंथनारायणन

सीईओ व एमडी

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस

पढ़ें: जरूरी है दावा प्रक्रिया को समझना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.