Move to Jagran APP

LIC's Bachat Plus: एलआईसी ने शुरू की बचत से जुड़ी नई पॉलिसी, जानिए प्रीमियम और इसके खास बेनिफिट्स

LICs Bachat Plus भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नई पॉलिसी की शुरुआत की है। इस पॉलिसी का नाम LIC Bachat Plus है। एलआईसी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक यह नॉन-लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 10:22 AM (IST)
LIC's Bachat Plus: एलआईसी ने शुरू की बचत से जुड़ी नई पॉलिसी, जानिए प्रीमियम और इसके खास बेनिफिट्स
इस प्लान के तहत पॉलिसी के मेच्योर होने पर पॉलिसीहोल्डर को एकमुश्त राशि मिल जाएगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नई पॉलिसी की शुरुआत की है। इस पॉलिसी का नाम LIC Bachat Plus है। एलआईसी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक यह नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है। इस पॉलिसी के तहत बीमाधारक को सेविंग्स के साथ प्रोटेक्शन भी मिलता है। इस प्लान के तहत पॉलिसी के मेच्योर होने पर पॉलिसीहोल्डर को एकमुश्त राशि मिल जाएगी। वहीं, मेच्योरिटी की अवधि से पहले अगर बीमाधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को वित्तीय मदद उपलब्ध करायी जाएगी। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Bank Strike Today: बैंकों में आज से दो दिन की हड़ताल, SBI सहित कई सरकारी बैंकों में कामकाज रहेगा प्रभावित) 

प्रीमियम का भुगतान

एलआईसी ने कहा है कि इस पॉलिसी को लेने को इच्छुक व्यक्ति एक प्रीमियम में एकमुश्त राशि या लीमिटेड प्रीमिय पेमेंट ऑप्शन के तहत भुगतान कर सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीदना चाहता है तो एजेंट या अन्य इंटरमीडियटरीज के जरिए ऑफलाइन ऐसा कर सकता है। इसके साथ ही एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in के जरिए ऑनलाइन भी पॉलिसी खरीद सकता है।  

जानिए कितना हो सकता है न्यूनतम सम-इंश्योर्ड

इस पॉलिसी के तहत न्यूतनम सम-इंश्योर्ड एक लाख रुपये का हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको न्यूनतम एक लाख रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी लेनी होगी। आप एलआईसी की वेबसाइट से इस पॉलिसी का प्रीमिय कैलकुलेट कर सकते हैं।  

इस पॉलिसी के तहत यकायक पैसे की जरूरत पड़ने पर आप लोन भी ले सकते हैं। इस तरह यह अचानक लिक्विडिटी से जुड़ी आपकी जरूरत को भी पूरी करती है। 

(यह भी पढ़ेंः भारत में क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग, माइनिंग, ट्रांसफर और होल्डिंग को माना जाएगा अपराध, जल्द आ सकता है कानून)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.