मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने लोगों से कहा है कि वे ज्यादा पॉलिसी बेनिफिट क्लेम का दावा करने को लेकर आए नकली ऑफर्स और फर्जी कॉल्स के चंगुल में ना फंसें। इरडा ने बताया कि कई लोगों के पास इरडा और आईजीएमएस अधिकारियों के नाम से अनजान लोगों के कॉल्स आ रहे हैं, जो कि उन्हें फर्जी ऑफर्स के जरिए लुभाते हैं।

इरडा ने बताया कि कॉल करने वाले अपने आपको इंश्योरेंस ट्रांजेक्शन डिपार्टमेंट, आरबीआई और दूसरी कई सरकारी एजेंसियों के अलावा कई काल्पनिक संस्थाओं का अधिकारी बताते हैं। पॉलिसीधारकों और आम लोगों को सावचेत करते हुए इरडा ने कहा कि ना तो इरडा और ना ही इसका शिकायत प्रबंधन सेल सीधे या किसी प्रतिनिधि के रूप में इंश्योरेंस बेचने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं।

इरडा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को ऐसे एजेंट से कोई भी ट्रांजेक्शन अपनी रिस्क पर ही करना चाहिए। इरडा ने फिर लोगों से निवेदन किया कि वे अपने आप को इरडा/RBI/IGMS के कर्मचारी या अधिकारी बताने वाले फर्जी लोगों के बहकावे में नहीं आएं और चौकन्ने रहें।

इरडा ने लोगों से कहा कि वे टेलीफोनिक बातचीत के आधार पर वित्तीय ट्रांजेक्शन करने से पहले कॉलर की पहचान को जरूर सत्यापित कर लें। यह वेरिफिकेशन इंश्योरेंस कंपनीज के कॉल सेंटर्स या अधिकृत अधिकारियों के जरिये किया जा सकता है।

इसके साथ ही इरडा ने कहा है कि अगर किसी के साथ इस तरह की घटना होती है, तो वे पूरी डिटेल के साथ पुलिस कंप्लेंट करें।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप