नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के महंगाई के दौर में 50 पैसे की कीमत भले ही न हो लेकीन, IRCTC में इस राशि से 10 लाख रुपये तक का बीमा मिल सकता है। जी हां हम ट्रैवल इंश्योरेंस की बात कर रहे हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) मात्र 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस कवर देता है। IRCTC की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करने पर इंश्योरेंस का फायदा ले सकते हैं। मात्र 49 पैसे में यह ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाया जा सकता है।

10 लाख तक का बीमा कवर: इस इंश्योरेंस में आप अधिकतम 10 लाख तक का कवर ले सकते हैं। रेल दुर्घटना के दौरान किसी अप्रिय घटना होने पर आपको 10 लाख का कवर मिलेगा। स्थाई आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख का कवर मिलेगा। चोट लगने की हालत पर हॉस्पिटल खर्च के लिए 2 लाख का कवरे मिलता है। यह मृत्यु और विकलांगता कवरेज के अलावा होता है। ट्रांसपोर्टेशन के लिए 10,000 का कवर मिलता है।

कैसे लें इंश्योरेंस का फायदा: इंश्योरेंस को IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर ही लिया जा सकता है। वेबसाइट के मुताबिक, रेल दुर्घटना या यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना होने पर इंश्योरेंस पॉलिसी मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता के साथ ही हॉस्पिटल खर्च व वाहन खर्च भी कवर करती है।

कैसे उठाएं इंश्योरेंस का लाभ: कोई भी यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ट्रैवल इंश्योरंस के सेक्शन पर क्लिक करके इसका फायदा ले सकता है। यात्री के पास रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर या ईमेल पर इंश्योरेंस कंपनी की ओर से पॉलिसी की सूचना भेजी जाती है। इसके अलावा नॉमिनेशन डिटेल्स भरने के लिए एक लिंक भेजी जाती है। टिकट बुक करने के बाद, यात्री संबंधित इंश्योरेंस कंपनी की साइट पर जाकर नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकता है।

याद रखें एक बार प्रीमियम भरने पर रद्द कराने की अनुमति नहीं है। साथ ही टिकट के वेटिंग में होने पर प्रीमियम के रिफंड की सुविधा भी नहीं होती है। आईआरसीटीसी के मुताबिक, अगर यात्री नॉमिनेशन डिटेल्स नहीं भरता है, तो क्लेम की स्थित में सेटलमेंट कानूनी सुनवाई के द्वारा होता है। हालांकि, यह ट्रैवल इंश्योरेंस 5 साल से कम के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप