नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, कम आय वर्ग वाले लोग बीमा योजना लेने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाते हैं। इस हालत को सुधारने के लिए सरकार कई सारी ऐसी बीमा योजनाएं लेकर आई है, जिसमें प्रीमियम की रकम काफी कम होती है और कोई भी आय वर्ग वाला व्यक्ति इन बीमा पॉलिसी को आसानी से खरीद सकता है। इन्हीं सरकारी पॉलिसियों में से है, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।

State Bank Of India(SBI) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इन दोनों योजनाओं से संबंधित एक ट्वीट भी किया है। SBI ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, "अपनी आवश्यकता के अनुरूप बीमा प्राप्त करें और चिंता मुक्त जीवन जिएं।"

आइए जानते हैं दोनों योजनाओं के बारे में।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इसके तहत आपको 2 लाख रुपये तक के जीवन बीमा का फायदा मिलता है और इसके लिए आपको सालाना केवल 330 रुपये यानी 30 रुपये प्रति महीने से भी कम का प्रीमियम भरना होता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) के तहत टर्म इंश्योरेंस सुविधा दी जाती है। अगर इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के बाद व्यक्ति की किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। इस बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 हुई थी। 18 साल से 50 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसके तहत अपना इंश्योरेंस करा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना के तहत आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर, पीड़ित परिवार को बीमा का लाभ दिया जाता है। यह मूल रूप से एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता से सुरक्षा देती है। इसके तहत 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए। इसके तहत कुल बीमा राशि 2 लाख रुपए है। पॉलिसी के लिए देय प्रीमियम केवल 12 प्रति वर्ष है। इस योजना के तहत, एक व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना का लाभ उठा सकता है।

Edited By: Abhishek Poddar