Move to Jagran APP

होम लोन का बीमा कराएं

यह बीमा कवर आश्चर्यजनक रूप से सस्ता है। उदाहरण के लिए एक खास बैंक होम लोन कवर करने वाली बीमा पॉलिसी के तहत 20 साल के लिए 50 लाख रुपये का होम लोन लेने पर केवल एकमुश्त 67,400 रुपये की राशि वसूलता है। यानी रोजना महज नौ रुपये।

By Edited By: Published: Sun, 09 Nov 2014 07:01 PM (IST)Updated: Sun, 09 Nov 2014 07:15 PM (IST)
होम लोन का बीमा कराएं

यह बीमा कवर आश्चर्यजनक रूप से सस्ता है। उदाहरण के लिए एक खास बैंक होम लोन कवर करने वाली बीमा पॉलिसी के तहत 20 साल के लिए 50 लाख रुपये का होम लोन लेने पर केवल एकमुश्त 67,400 रुपये की राशि वसूलता है। यानी रोजना महज नौ रुपये। इतनी बड़ी कर्ज राशि और घर खोने के जोखिम को देखते हुए इसे मामूली रकम ही कहा जाएगा।

loksabha election banner

आपका घर महज एक संपत्ति नहीं है। बल्कि यह अपनों के लिए आपके द्वारा बनाया गया घोसला है। इसलिए जरूरी है कि घर खरीदने के साथ-आप उसे सुरक्षित बनाए रखने की योजना भी बना लें, ताकि कभी ऐसे हालात न पैदा हों जिनमें आपके परिवार को घर से वंचित होना पड़े। वैसे आग, भूकंप, विकलांगता या मृत्यु किसी भी वजह से ऐसा हो सकता है। लेकिन यदि आपने होम लोन के साथ उसका बीमा भी करा रखा है तो बहुत कम लागत में आप और आपके परिजन अपना घर बच सकते हैं।

आवास ऋण देने वाले ज्यादातर बैंक या वित्तीय संस्थान आपकी इस समस्या को समझते हैं। लिहाजा वे होम लोन देते वक्त संपत्ति खरीद से जुड़े जोखिमों को समझने के साथ-साथ होम लोन को सुरक्षित करने में भी आपकी मदद करते हैं। होम लोन की सुरक्षा के लिए ली जाने वाली बीमा पॉलिसी व्यक्ति को मृत्यु या विकलांगता की वजह से अपना बकाया होम लोन चुकाने में मदद करती है। इसके तहत आपका बकाया होम लोन बीमा कंपनी चुकाती है।

परिवार के मुखिया की मृत्यु की स्थिति में यह खास तौर पर महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि एकमात्र कमाने वाला ही चला गया तो परिवार के लिए दो जून के खाने का जुगाड़ करना ही कठिन हो जाता है। मकान की किस्तें चुकाना तो दूर की बात है। ऐसी नौबत आने पर परिवार को अपने घर से वंचित होना पड़ सकता है। ये पालिसियां एक प्रकार का जीवन बीमा उपलब्ध कराती हैं, जो लोन की राशि घटने के साथ हर साल कम होता जाता है। होम लोन के साथ संबद्ध होने से यह किफायती होता है और आपको जरूरत से ज्यादा प्रीमियम अदा करने की जरूरत नहीं पड़ती।

लोगों में यह गलत धारणा है कि आवास ऋण बीमा लेना पहले से ही जटिल लोन प्रक्रिया को और जटिल बनाना है। यह सच नहीं है। बैंकों व गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं (एनबीएफसी) ने अपने होम लोन ग्राहकों को इस तरह का कवर प्रदान करने के लिए बीमा कंपनियों के साथ पहले से गठजोड़ कर रखे हैं। मगर प्रीमियम के लिहाज से इंटरनेट के माध्यम से फौरी तौर पर एक तुलनात्मक अध्ययन अवश्य कर लेना चाहिए, ताकि उचित प्रीमियम पर बेहतर कवरेज प्राप्त किया जा सके। इसी के साथ यह भी जरूरी है कि जिस बैंक या वित्तीय संस्थान से आप होम लोन लें उसी के माध्यम से उसे बीमित भी करवाएं।

ऐसा करने के कई फायदे हैं-

1. आपको बीमा कंपनी के चक्कर नहीं लगाने होंगे। लोन देने वाला बैंक या वित्तीय संस्थान ही आपकी बीमा संबंधी समस्त औपचारिकताएं पूरी करेगा। लोन के साथ ही साथ आपको उसका बीमा कवर भी प्राप्त हो जाएगा।

2. आपका बैंक या वित्तीय संस्थान होम लोन देने के साथ आपके प्रीमियम की अदायगी बीमा कंपनी को कर देगा। इस तरह आपको अलग से प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं होगी।

3. अलग से बीमा पॉलिसी खरीदने के मुकाबले यह प्रक्रिया आसान है। जरूरत पड़ने पर आपका बैंक आपके परिवार को दावा करने (आवेदन प्रक्रिया पूरी करने तथा आवश्यक कागजात लगाने) में मदद करेगा।

इस सबके बावजूद यह आवश्यक है कि आप होम लोन बीमा पॉलिसी लेने से पहले उसके फायदों और शर्तों को अच्छी तरह से समझ लें। अच्छे आवास ऋण बीमा के ये लाभ हैं :

-दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के विरुद्ध सुरक्षा : एक साधारण बीमा आपको आग से सुरक्षा प्रदान कर सकता है, परंतु एक जीवन बीमा आपको मृत्यु व विकलांगता के विरुद्ध कवर करता है।

-प्रीमियम भुगतान में लचीलापन : एकमुश्त एकल प्रीमियम आपके होम लोन की अवधि तक सुरक्षा प्रदान करता है। यह दीर्घकाल में सस्ता पड़ता है। दूसरी ओर नियमित प्रीमियम भुगतान के प्लान आपकी जेब पर तो आसान पड़ सकते हैं, परंतु नियत तिथि पर प्रीमियम न भरना महंगा पड़ सकता है।

होम लोन से संबद्धता : निर्माणाधीन मकान के लिए लोन का भुगतान चरणबद्ध ढंग से किया जाता है। बीमा कवर कम से कम मंजूर होम लोन के बराबर राशि और अवधि के लिए होना चाहिए, ताकि न केवल मकान पूरा बन जाए, बल्कि आपके परिवार को समय पर मिल भी जाए।

होम लोन अवधि में सुरक्षा : हो सकता है कि समय से पहले होम लोन अदा करने की उम्मीद में आप कम राशि और अवधि का बीमा कवर लेना चाहें। परंतु याद रखें यदि आपकी पॉलिसी आपके आवास ऋण से पहले खत्म हो गई तो आपको नया होम लोन कवर लेना पड़ सकता है। उस हालत में आपको काफी अधिक प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है।

इसलिए होम लोन लेने के साथ उसकी सुरक्षा के लिए बीमा कवर लेना और उसके लिए थोड़ा वक्त निकालना आपके व आपके परिवार के हित में है। ऐसा कर आप अपने उस मकान से प्रियजनों के बेदखल होने की चिंता से मुक्त हो सकते हैं, जिसे आपने बड़ी मेहनत और हसरत से बनाया या खरीदा है।

चिराग राठौड़

एप्वाइंटेड एक्चुअरी एवं

डायरेक्टर-एक्चुरियल, प्रोडक्ट्स व स्ट्रेटजी, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ

इंश्योरेंस कंपनी

पढ़ेंः होमलोन पर प्रीपेमेंट पर पेनाल्टी संबंधी नियम क्या है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.