Move to Jagran APP

सपनों के घर की हिफाजत के लिए जरूरी है हाउस इंश्योरेंस, जानें इससे जुड़ी पूरी डिटेल

घर और उसमें रखे सामान की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उसका बीमा होना काफी जरूरी होता है। हर किसी को अपने घर और उसमें रखे निजी सामान की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका बीमा जरूर कराना चाहिए।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 08:24 AM (IST)
अपने सपनों के घर की हिफाजत के लिए होम इंश्योरेंस का होना बहुत जरूरी है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है, लेकिन इसके साथ साथ घर और उसमें रखे निजी सामान की सुरक्षा का ध्यन देना भी उतना ही जरूरी है। हर किसी को अपने घर और उसमें रखे निजी सामान की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इसका बीमा जरूर कराना चाहिए। कई बार हम अपनी घरेलू प्रयोग की वस्तुओं की ऑनलाइन खऱीददारी करते हैं, ऐसे में हमें उससे संबंधित बीमा के लिए प्रीमियम की कम रकम खर्च करनी पड़ती है, और साथ में कम दस्तावेज भी उपलब्ध कराने होते हैं। यदि आप शिकायत की स्थिति में नुकसान के एक हिस्से का भुगतान करने के लिए सहमत हैं, तो इससे आपके मासिक प्रीमियम में काफी कमी आएगी। इस तरह, आप ठीक से कवर करते हुए मासिक प्रीमियम पर बचत कर सकते हैं। आइए जानते होम इंश्योरेंस से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में।

loksabha election banner

खरीदी गई संपत्तियों की पिछली कीमत के लिए बीमा राशि का अनुमान लगाना कठिन होता है। वास्तव में, मौजूदा वक्त की कीमत को ध्यान में रखते हुए फर्नीचर, फिक्स्चर और फिटिंग का नियमित आधार पर बीमा किया जाना चाहिए। विशेषज्ञ यह सुझाव देते हैं कि, कुल भवन क्षेत्र के आधार पर संपत्ति की भवन संरचना की गारंटी दी जाए। घर के ढांचे और घरेलू सामानों के लिए अलग-अलग बीमा पॉलिसियां ​​हैं, लेकिन पूरी तरह से व्यापक बीमा पॉलिसी होना सबसे अच्छा है जिसमें सभी शामिल हों। सामग्री का बीमा आग, डकैती, आतंकवादी गतिविधि, या बिजली या यांत्रिक विफलता के खिलाफ किया जाता है और इसमें आभूषण और अन्य कीमती सामान शामिल होते हैं। इन-हाउस मुआवजे में आपात स्थिति, दुर्घटनाएं, श्रमिकों की दुर्घटना मुआवजा और आकस्मिक पारिवारिक अस्पताल में भर्ती होने के बाद वैकल्पिक आवास की लागत शामिल होती है।

यदि आप अपने गृह बीमा प्रीमियम पर बचत करना चाहते हैं, तो अपनी संपत्ति का नवीनीकरण आवश्यक है। इसके अलावा नुकसान की भरपाई के लिए दावा करना भी एक अहम प्रक्रिया है। आप आसानी से बिलिंग की प्रक्रिया को आसान और खामियों से मुक्त बना सकते हैं। इस दिशा में पहला कदम सभी संपत्ति दस्तावेजों, डाटा का उचित रिकॉर्ड रखना और सभी महत्वपूर्ण रसीदों और दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से रखना है। साथ ही अपने घर के सभी सामानों की एक सूची बनाकर रखें। आप घरेलू आइटम को डिजिटल रूप से ट्रैक करने के लिए ऐप या वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं।

दावा दायर करते समय, यह सुनिश्चित करें कि, आपके घर के बारे में अन्य सभी विवरण उपलब्ध हैं और आप उसे साझा करने के लिए तैयार हैं। दावों की रिपोर्टिंग के लिए बीमा कंपनियों के पास अलग-अलग समय सीमा होती है। सुनिश्चित करें कि आप इन समय सीमा के भीतर इसे जमा करा सकें। अगर आप अपने घर में कुछ बदलाव करते हैं तो, इससे भी आपके बीमा प्रीमियम पर फर्क पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.