Move to Jagran APP

जोखिम कम करने पर फोकस

हाल ही में आपने एक कॉम्बो प्रोडक्ट लांच किया। क्या खूबियां है इस प्रोडक्ट की? -देखिए, लोगों की चिकित्सा के खर्च जिस तरह बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए जरूरी है कि ऐसे प्रोडक्ट तैयार किए जाएं जो उनके चिकित्सा संबंधी सभी खर्चों को वहन करें। इसी के मद्देनजर हमने यह

By Edited By: Published: Mon, 01 Jun 2015 03:25 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2015 03:40 AM (IST)

हाल ही में आपने एक कॉम्बो प्रोडक्ट लांच किया। क्या खूबियां है इस प्रोडक्ट की?
-देखिए, लोगों की चिकित्सा के खर्च जिस तरह बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए जरूरी है कि ऐसे प्रोडक्ट तैयार किए जाएं जो उनके चिकित्सा संबंधी सभी खर्चों को वहन करें। इसी के मद्देनजर हमने यह कॉम्बो प्रोडक्ट अवीवा एक्स्ट्रा कवर तैयार किया है जो हमारे दो उत्पादों में मिल रही सुविधाएं देता है। हमारे दो ऑनलाइन उत्पाद हैं-अवीवा आइ-लाइफ और अवीवा हेल्थ सिक्योर। अवीवा एक्स्ट्रा कवर के तहत जो दो मुख्य लाभ लोगों को मिलते हैं, वे हैं 12 बेहद गंभीर बीमारियों पर एकमुश्त भुगतान और पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर सौ फीसद बीमित राशि का भुगतान।
इस उत्पाद को लाने के पीछे सोच क्या है?
-हमारे बिजनेस मॉडल की खासियत ही यही है कि हम अपना प्रत्येक उत्पाद ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार करते हैं। शोध बताते हैं कि तनाव भरी आधुनिक जीवनशैली के चलते लोगों में गंभीर बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही चिकित्सा खर्च में हो रही तेज वृद्धि किसी भी मध्यम वर्गीय परिवार के लिए भारी बोझ बनती जा रही है। आमतौर पर साधारण टर्म प्लान मृत्यु के बाद के जोखिम को कवर कर लेते हैं। लेकिन गंभीर बीमारियां लोगों को इलाज के महंगे खर्च की तरफ ले जाती हैं और कभी कभी आमदनी के स्नोत भी खत्म कर देती हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर हमने अवीवा एक्स्ट्रा कवर प्लान तैयार किया है ताकि किसी भी तरह के जोखिम का सामना करने के लिए लोग हमेशा तैयार रहें।
किस वर्ग को टारगेट कर यह प्रोडक्ट बनाया गया है?
-अवीवा एक्स्ट्रा कवर के जरिये हम देश की युवा आबादी, जो 30-40 वर्ष के बीच है, को टारगेट कर रहे हैं। तनाव भरी आधुनिक जीवनशैली में लोगों के पास इतना वक्त नहीं है कि वे अपने भविष्य के बारे में सोचें और अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य के बारे में कुछ प्लान कर सकें। ऐसी योजना जो उनके न रहने पर भी परिवार को किसी तरह की दिक्कत में न डाले। इस जीवनशैली में लोग गंभीर बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं जिनका पता लगने और उसके इलाज पर होने वाले भारी खर्च के चलते लोगों की सारी बचत और संपत्ति समाप्त हो जाती है। इसीलिए हमने अवीवा एक्स्ट्रा कवर में गंभीर बीमारियों और डेथ कवर का मिश्रण पेश किया है।
क्या यह उत्पाद भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध है?
-अवीवा आइ-लाइफ और अवीवा हेल्थ सिक्योर दोनों ही ऑनलाइन उत्पाद हैं। इसलिए अवीवा एक्स्ट्रा कवर भी केवल हमारे डिजिटल प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध होगा। ऑनलाइन बिक्री माध्यम तेजी से लोकप्रिय हो रहा है चाहे वह बैंकिंग हो, शॉपिंग हो या बीमा उत्पाद की खरीद। डिजिटल प्लेटफार्म पर अवीवा का खास जोर है। फिर वह चाहे उत्पादों की बिक्री हो या ग्राहकों को जानकारी देने का माध्यम, दोनों ही मामलों में हम अपने डिजिटल प्लेटफार्म का भरपूर उपयोग करते हैं।
कॉम्बो प्रोडक्ट की लाइन पर क्या आगे और बीमा उत्पाद लाने की योजना है?
-अवीवा एक्स्ट्रा कवर की योजना को हमने तब अपनाया जब देखा कि केवल परंपरागत टर्म प्लान लेने के बावजूद लोग गंभीर बीमारियों की वजह से भारी आर्थिक बोझ से दब रहे हैं। हम लगातार गहन शोध करते रहते हैं जिसका नतीजा किसी प्रोडक्ट के रूप में सामने आता है। भविष्य में भी हमारा फोकस ऐसे नए प्रकार के बीमा उत्पादों पर रहेगा जो लोगों की जरूरतों को पूरा करते हों। इसके लिए हम लगातार ग्राहकों के साथ चिंतन करते रहते हैं।
और किस तरह के प्रोडक्ट्स पाइपलाइन में हैं?
-हमारी इच्छा रहती है कि हम जो उत्पाद बाजार में लाएं वह अपनी श्रेणी में श्रेष्ठ हो। फिर वह चाहे किसी ग्राहक की निजी जरूरतों को पूरा करता हो अथवा उसकी बिजनेस की जरूरतों को पूरा करे। भविष्य में आने वाले सभी उत्पाद हमारी इसी धारणा को परिलक्षित करेंगे।
ऋषि पिपारिया
निदेशक, मार्केटिंग एंड डायरेक्ट सेल्स अवीवा लाइफ इंश्योरेंस

loksabha election banner

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.