Move to Jagran APP

ट्रैवल इंश्योरेंस लेने से पहले इन पांच बातों का हमेशा रखें ख्याल

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जिस जगह आप जा रहे हैं वो ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आती है या नहीं

By NiteshEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 06:10 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 12:54 PM (IST)
ट्रैवल इंश्योरेंस लेने से पहले इन पांच बातों का हमेशा रखें ख्याल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अलग-अलग जगह पर सैर करना हर किसी का सपना होता है। लेकिन, घूमने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है। कई बार ज्यादा बजट होने की वजह से लोग घूमने का प्लान टाल देते हैं। लेकिन आप जब भी घूमने जाने का प्लान बनाएं इंश्योरेंस पॉलिसी लेना न भूलें। अगर आप विदेशों में छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहे हैं तो भी ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर लें।

loksabha election banner

मान लीजिए विदेशों में छुट्टियों के दौरान आपकी तबियत खराब होती है या आपका कोई सामान छूट जाता है तो उस स्थिति में यह इंश्योरेंस आपके काम आ सकता है। बता दें कि कई देशों ने अपने यहां आने वाले टूरिस्टों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य किया हुआ है। ट्रैवल इंश्योरेंस के कई फायदे हैं। जैसे मान लीजिए आपका सामान चोरी हो जाता है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करेगी। इसलिए बाहर घूमने जाने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस लेने की सलाह दी जाती है।

हालांकि कई कंपनियां ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करती हैं। उनके प्लान, फीचर्स और नियम अलग-अलग होते हैं। इसलिए आप वही प्लान चुनें जो आपकी जरूरतों के हिसाब से हो। हम आपको इस खबर में कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको इंश्योरेंस खरीदने से पहले ध्यान रखनी चाहिए। चूंकि सभी कंपनियां हर जगह के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर नहीं करती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जिस जगह आप जा रहे हैं वो ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आती है या नहीं।

मेडिकल इमरजेंसी हेल्पलाइन है या नहीं: जरूरी बात यह है कि पता लगाएं कि इंश्योरेंस कंपनी के पास मेडिकल इमरजेंसी हेल्पलाइन है या नहीं। अगर आप बाहर जाकर बीमार पड़ जाते हैं तो उस स्थिति में यह हेल्पलाइन आपके काम आ सकती है।

प्लान में कितना कुछ हो रहा है कवर: इसके अलावा इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि इंश्योरेंस में आपकी पूरी ट्रिप और आपके साथ जा रहे घर के सभी कवर हो रहे हैं कि नहीं।

क्लेम सेटलमेंट रेश्यो: इंश्योरेंस खरीदने से पहले कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो देख लें और इसकी दूसरी कंपनियों से तुलना करें। अगर यह रेश्यो औसत से कम है तो आपको उस कंपनी से इंश्योरेंस नहीं लेना चाहिए।

ऊपर दी गई बातें सुनिश्चित करने के बाद सभी कंपनियों के प्रीमियम की तुलना करें। हर कंपनी अलग-अलग प्रीमियम चार्ज करती हैं। इसलिए जो प्लान आपको सबसे सही लगे, आप उस प्लान को चुन सकते हैं।

बजट बनाना न भूलें: टूरिंग पर जाने से पहले एक बजट तैयार करें। इसमें आप यात्रा पर लगने वाले खर्च, ठहरने का स्थान, कितने टाइम के लिए जा रहे हैं ये सब शामिल करें। इससे आपको एक अंदाजा मिल जाएगा कि आपको कितने पैसों की जरुरत है।

सस्ते होटल की तलाश करें: सबसे जरूरी बात कि जब आप छुट्टियों में कहीं घूमने जाते हैं तो, आपका अधिकांश समय होटल में गुजरता है। तो ठहरने से पहले आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप इसपर कितना खर्च करना चाहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.