Move to Jagran APP

डेफर्ड इनकम प्लान देता है पूर्ण सुरक्षा

जीवन बीमा के लिए कैसी पॉलिसी लेना फायदेमंद है? अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले अकेले सदस्य हैं तो इसका मतलब आपके कंधों पर महती जिम्मेदारी है। आपको अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने की जरूरत है। ज्यादातर लोग जो इस बात को समझते हैं वे टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेत्

By Edited By: Published: Mon, 24 Feb 2014 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2014 10:47 AM (IST)
डेफर्ड इनकम प्लान देता है पूर्ण सुरक्षा

जीवन बीमा के लिए कैसी पॉलिसी लेना फायदेमंद है?

loksabha election banner

अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले अकेले सदस्य हैं तो इसका मतलब आपके कंधों पर महती जिम्मेदारी है। आपको अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने की जरूरत है। ज्यादातर लोग जो इस बात को समझते हैं वे टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं। जीवन बीमा पॉलिसी आपके परिवार के लिए सुरक्षा का भाव पैदा करती है क्योंकि आपके न रहने की स्थिति में उन्हें जीवनयापन के लिए एकमुश्त रकम मिलती है। यह राशि आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति में जीवन यापन का सहारा तो देती है, लेकिन घर, कार आदि की किस्त आपके परिवार पर बोझ तो नहीं बनती?

टर्म इंश्योरेंस रिस्क कवर को आमतौर पर बीमा राशि के तौर पर जाना जाता है। यह पहले से तय राशि होती है, जो बीमित व्यक्ति के न रहने पर परिवार में उसके द्वारा नामित व्यक्ति को मिलती है। अभी तक यह सिद्धांत बीमाधारकों को संतुष्टि प्रदान करता था। यह देखने में आया है कि वित्तीय साक्षरता की कमी के चलते एकमुश्त मिली बीमा रकम का लोग सही इस्तेमाल नहीं कर पाते। लेकिन अब समय बदल रहा है। बीमा कंपनियां और लोग यह मानने लगे हैं कि बीमा पॉलिसी लेने का एकमात्र ध्येय केवल मौद्रिक लाभ नहीं है, बल्कि उस राशि का इस्तेमाल कैसे हो ताकि भविष्य की वित्तीय जरूरतें पूरी होती रहें, इसका ध्यान रखना भी है।

लोगों की इसी जरूरत को ध्यान में रख बीमा कंपनियां ऐसी पॉलिसियां ला रही हैं, जिनमें सालाना आधार पर भुगतान की व्यवस्था है। वर्तमान में अवीवा और मैक्स लाइफ जैसी कंपनियां इस तरह के बीमा प्लान ला रही हैं। ऐसी बीमा पॉलिसियां बीमित राशि को सालाना नियमित आधार पर बांटकर भुगतान करती हैं। इस तरह की जो पॉलिसियां बाजार में हैं, उनमें 15 वर्ष की आय सुरक्षा का प्लान लेने पर बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर बीमित राशि का दस फीसद मिलता है। शेष राशि अगले 15 साल तक सालाना छह फीसद के हिसाब से दी जाती है। मसलन अगर आप एक करोड़ रुपये का बीमा कराएं तो बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर 10 लाख रुपये एकमुश्त राशि नामित व्यक्ति को मिलती है। इसके बाद छह लाख रुपये सालाना अगले 15 वर्षो तक मिलेंगे।

इसके अलावा एक अन्य कंपनी के प्लान में बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर एक निश्चित राशि के भुगतान के बाद अगले दस साल तक मासिक भुगतान किया जाता है। महंगाई की दर को देखते हुए इस तरह की पॉलिसियों में मासिक भुगतान में हर साल दस फीसद वृद्धि का भी प्रावधान है। इन फायदों को देखें तो ये पॉलिसियां सामान्य टर्म प्लान के मुकाबले ज्यादा आकर्षक मानी जाती हैं। सही मायनों में ये परिवार के खर्चो की पूर्ति में नियमित मददगार बनती हैं।

-यश दहिया

सीईओ व सह संस्थापक, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.