गुरुग्राम, बिजनेस डेस्क। अगर आपके पास एक से अधिक वाहन है और आप सभी का इस्तेमाल अक्सर नहीं करते हैं या अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और अपने वाहन कभी-कभार ही चलाते हैं तो आपको इंश्योरेंस के प्रीमियम पर ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। Bharti AXA General Insurance ने ऐसे ही कार मालिकों को ध्यान में रखकर एक नई पॉलिसी लांच की हैं। कंपनी ने PolicyBazaar.com के साथ मिलकर एक अनूठी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लांच की है। इस पॉलिसी के तहत कार मालिकों को अपने यूज के हिसाब से मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भरना होगा। इस्तेमाल पर आधारित मोटर इंश्योरेंस स्कीम को ‘Pay As You Drive’ के नाम से जानते हैं। इस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को इस आधार पर इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना होता है कि उनकी गाड़ी कितने किलोमीटर चलती है। 

इस पॉलिसी के तहत ग्राहक एक साल की अवधि में वाहन के संभावित इस्तेमाल को लेकर एक डिक्लिएरेशन भरता है। ऐसे में दूरी को लेकर जो आप डिक्लिएरेशन भरते हैं, उसके आधार पर इंश्योरेंस का प्रीमियम तय होता है। ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से 2500 किलोमीटर, 5000 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर में से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं।

PolicyBazaar.com से आप तीन आसान चरणों में इस इंश्योरेंस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैंः

1. ग्राहकों को अपने यूज के हिसाब से तीन उपलब्ध स्लैब में से एक को चुनना होगा।

2. उन्हें ओडोमीटर की रीडिंग, केवाईसी डिटेल्स और ग्राहकों का सहमति फॉर्म भरना होगा।

3. प्री-डिक्लेयर्ड स्लैब के मुताबिक प्रीमियम के आधार पर ओन डैमेज प्रीमियम की गणना होगी। 

Bharti AXA General Insurance के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीइओ संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि इस पॉलिसी के तहत ग्राहक कवरेज पीरियड के बीच में भी अधिक किलोमीटर के स्लैब को चुन सकते हैं। 

इस पार्टनरशिप की घोषणा करते हुए श्रीनिवासन ने कहा , ''सैंडबॉक्स परियोजना के तहत ‘Pay As You Drive’ मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी की बिक्री के लिए PolicyBazaar.com के साथ पार्टनरशिप को लेकर हम खुश हैं। कार पुलिंग और वर्क फ्रॉम होम के उभरते कल्चर को देखते हुए यूज पर आधारित मोटर इंश्योरेंस कार मालिकों के लिए बहुत उचित प्रोडक्ट है, जहां वे कार के यूजेज के हिसाब से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।''

इस साझेदारी के बारे में PolicyBazaar.com के सीइओ सर्ववीर सिंह ने कहा, ''हमारे प्लेटफॉर्म पर Bharti AXA के 'Pay As You Drive' उत्पाद के लांच को लेकर हम बहुत उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि इस तरह के नए प्रकार के प्रोडक्ट इंडस्ट्री को आगे ले जाएंगे। हमें इस बात को लेकर खुशी है कि Bharti AXA ने इस दिशा में आगे बढ़ते हुए IRDAI द्वारा पेश Sandbox के तहत यह उत्पाद पेश किया है।''

Bharti AXA General Insurance देश के प्रमुख कारोबारी घराना Bharti Enterprises और दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक Axa के बीच का संयुक्त उद्यम है। कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस