Move to Jagran APP

इंश्योरेंस लेने वाले ग्राहकों के सामने करना होगा एजेंट के कमीशन का खुलासा, IRDAI जल्‍द लागू करेगा ये नियम

Insurance Agents Commission अगर आप इंश्‍योरेंस लेने जाते हैं तो अभी आपको पता नहीं होता कि जिस एजेंट से आप बीमा खरीद रहे हैं उसे कितना कमीशन मिलेगा। अब जल्‍द ही बीमा नियामक पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एजेंट्स का कमीशन बताना अनिवार्य करने जा रही है।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:07 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 06:24 AM (IST)
इंश्योरेंस लेने वाले ग्राहकों के सामने करना होगा एजेंट के कमीशन का खुलासा, IRDAI जल्‍द लागू करेगा ये नियम
Agent's commission will have to be disclosed to customers taking insurance (PC: frepik.com)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अब किसी भी प्रकार के इंश्योरेंस लेने पर एजेंट की कमीशन की पूरी जानकारी कंपनी की तरफ से ग्राहकों को देना अनिवार्य होगा। जल्द ही यह नियम लागू होने जा रहा है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) की तरफ से इस नियम को लागू करने की औपचारिक मंजूरी दी जा चुकी है। पॉलिसी खरीदने के बाद जो रसीद और दस्तावेज दिए जाएंगे, उस पर ही एजेंट के कमीशन की जानकारी होगी। अभी किसी भी प्रकार की पॉलिसी लेने पर एजेंट को मिलने वाले कमीशन की कोई जानकारी ग्राहकों को नहीं दी जाती है। सभी प्रकार के इंश्योरेंस पर यह नियम लागू होगा। इंश्योरेंस की पैठ बढ़ाने के लिए IRDAI इंश्योरेंस सेक्टर में पूरी तरह से पारदर्शिता लाने जा रहा है।

loksabha election banner

इंश्योरेंस कंपनियां कई बार एजेंट को IRDAI की तरफ से तय नियम से अधिक कमीशन भी देती है। लेकिन अब इंश्योरेंस कंपनियां ऐसा नहीं कर पाएंगी। इससे ग्राहकों को कम पैसा चुकाना होगा। ऑनलाइन इंश्योरेंस कराने पर यह नियम एग्रीगेटर पर लागू होगा। ग्राहकों को एग्रीगेटर को दी जाने वाली कमीशन की पूरी जानकारी दी जाएगी। इंश्योरेंस कंपनियों के मुताबिक ऑनलाइन या एजेंट के माध्यम से इंश्योरेंस कराने पर ग्राहक को समान भुगतान करना पड़ता है। अभी एक ही प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस या मोटर इंश्योरेंस लेने पर अलग-अलग कंपनियों का अलग-अलग प्रीमियम होता है।

सूत्रों के मुताबिक इसकी एक वजह एजेंट की कमीशन भी हो सकती है और जुलाई में कभी भी यह नियम लागू हो सकता है। हालांकि, IRDAI के इस फैसले का इंश्योरेंस कंपनियां तहे दिल से स्वागत नहीं कर रही है। एलआईसी मुख्य रूप से अपने एजेंट पर निर्भर करती है और इस फैसले से एजेंट को नुकसान हो सकता है। एजेंटों ने बताया कि कमीशन के उजागर होने से ग्राहक उनसे कमीशन में कुछ हिस्सा देने की मांग कर सकता है क्योंकि बाजार में काफी अधिक प्रतिस्पर्धा है। इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों के मुताबिक जनरल इंश्योरेंस कंपनियां हेल्थ और मोटर इंश्योरेंस पर अपने एजेंट को 15 फीसद कमीशन और चार फीसद तक का इंसेंटिव देती है। लाइफ इंश्योरेंस के मामले में कमीशन इंश्योरेंस की अवधि पर निर्भर करती है।

एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस ने लांच किया साइबर इंश्योरेंस, मात्र 57 रुपए से शुरू

मंगलवार को एसबीआइ लाइफ ने खुदरा ग्राहकों के लिए साइबर इंश्योरेंस की शुरुआत की। साइबर वोल्टेज नामक इस इंश्योरेंस से बैंक खाते में रखे गए 10,000 रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक का इंश्योरेंस कराया जा सकता है। इसके लिए 57 रुपए से लेकर 2147 रुपए तक का प्रीमियम देना होगा जो विभिन्न शर्तों पर निर्भर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.