Move to Jagran APP

भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड, मांग बढ़ाने में ये विदेशी कंपनियां सबसे आगे

भारत में नौकरियों की आउटसोर्सिंग करने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां देश में कार्यालय की मांग का एक प्रमुख चालक बन गई हैं। नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ऑफशोरिंग उद्योग एक अग्रणी वैश्विक सेवा प्रदाता के रूप में विकसित हुआ है जिसका वैश्विक ऑफशोरिंग बाजार में 57 प्रतिशत हिस्सा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 17 Apr 2024 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 05:00 PM (IST)
भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड, मांग बढ़ाने में ये विदेशी कंपनियां सबसे आगे
भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड, मांग बढ़ाने में ये विदेशी कंपनियां सबसे आगे

पीटीआई, नई दिल्ली। नाइट फ्रैंक को. की रिपोर्ट में पता चला है कि भारत में नौकरियों की आउटसोर्सिंग करने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां देश में कार्यालय की मांग का एक प्रमुख चालक बन गई हैं, वैश्विक क्षमता केंद्र और तीसरे पक्ष के आईटी सेवा प्रदाता 2023 के दौरान कार्यक्षेत्र के कुल पट्टे में 46 प्रतिशत का योगदान दे रहे हैं।

loksabha election banner

रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने अपनी नई रिपोर्ट 'एशिया पैसिफिक होराइजन: हार्नेसिंग द पोटेंशियल ऑफ ऑफशोरिंग' में कहा है कि भारत में ऑफशोरिंग उद्योग एक अग्रणी वैश्विक सेवा प्रदाता के रूप में विकसित हुआ है, जिसका वैश्विक ऑफशोरिंग बाजार में 57 प्रतिशत हिस्सा है।

सलाहकार ने बताया कि ऑफशोरिंग बाजार में लागत बचत, विशेष कौशल और परिचालन क्षमता का लाभ उठाने के उद्देश्य से विदेश में स्थित बाहरी प्रदाताओं को व्यावसायिक प्रक्रियाओं या सेवाओं को आउटसोर्स करने वाली कंपनियां शामिल हैं।

ऑफशोरिंग बाजार में काम करते है कई मॉडल

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) के रूप में भी जाने जाने वाले ऑफशोरिंग बाजार में वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) और वैश्विक व्यापार सेवा (जीबीएस) जैसे विभिन्न मॉडल शामिल हैं।

जीसीसी ऑफशोर प्लेस में कंपनियों द्वारा स्थापित आंतरिक यूनिट हैं, जबकि जीबीएस में वैश्विक स्तर पर सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने वाली केंद्रीकृत सेवा वितरण इकाइयां शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में, भारत में ऑफशोरिंग उद्योग में 27.3 मिलियन वर्ग फीट (वर्ग फीट) की कुल लीजिंग मात्रा देखी गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि है।

ऑफशोरिंग में सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें आईटी आउटसोर्सिंग, अनुसंधान और ज्ञान प्रक्रिया आउटसोर्सिंग और अन्य सेवा प्रक्रिया आउटसोर्सिंग शामिल है।

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारत लगभग 42 प्रतिशत वैश्विक कंपनियों की मेजबानी करता है जो देश से एंड-टू-एंड बिजनेस ऑफशोरिंग समाधान निष्पादित करते हैं।

यह भी पढ़ें - Railways 100-Day Plan: 24 घंटे में रिफंड से स्‍लीपर Vande Bharat तक, रेलवे को बदलने की तैयारी; Super App भी करेगा कमाल

2023 में तीन गुनी बढ़ोतरी

ऑफशोरिंग उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है, जो 2023 में कुल सेवा निर्यात का लगभग 60 प्रतिशत है। उद्योग का सेवा निर्यात 2013 में 63 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर 2023 में 185.5 बिलियन अमरीकी डालर हो गया है, जो एक बड़ी तीन गुना वृद्धि है।

सलाहकार ने कहा कि भारतीय ऑफशोरिंग बाजार 2023 में 46 प्रतिशत से अधिक कार्यालय स्थान को पट्टे पर देने के साथ देश के कार्यालय स्थान में एक महत्वपूर्ण अधिभोगकर्ता के रूप में विकसित हुआ है।

भारत के ऑफशोरिंग बाजार में कैलेंडर वर्ष 2023 में 27.3 मिलियन वर्ग फुट की कुल लीजिंग वॉल्यूम देखी गई, जिसमें से जीसीसी की हिस्सेदारी 20.8 मिलियन वर्ग फुट और तीसरे पक्ष की आईटी सेवाओं की 6.5 मिलियन वर्ग फुट थी।

2023 तक देश भर में 1,580 से अधिक केंद्रों को बढ़ावा देकर भारत में जीसीसी परिदृश्य में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

भारतीय कार्यालय अंतरिक्ष पट्टे लेनदेन में जीसीसी की हिस्सेदारी 2022 में 25 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 35 प्रतिशत हो गई है।

सेमीकंडक्टर,ऑटोमोबाइल में GCC ने किया विकास

हालांकि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) देश में जीसीसी का सबसे बड़ा कब्जा करने वाला देश बना हुआ है, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर, ऑटोमोबाइल और फार्मास्युटिकल उद्योगों में जीसीसी द्वारा विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित किया गया था।

इन जीसीसी ने अद्वितीय विकास के अवसरों को भुनाने और वैश्विक स्तर पर इन उद्योगों की गति के साथ तालमेल बिठाने के लिए बड़े स्थान सुरक्षित किए।

नाइट फ्रैंक इंडिया में ऑक्यूपियर स्ट्रैटेजी एंड सॉल्यूशंस, इंडस्ट्रियल एंड लॉजिस्टिक्स, कैपिटल मार्केट्स और रिटेल एजेंसी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, विरल देसाई ने कहा कि भारत आउटसोर्सिंग बाजार में एक पारंपरिक नेता रहा है और उच्च कौशल, कम लागत वाले बाजार के अनूठे प्रस्ताव के साथ सरकार की सार्थक नीतियों ने इसकी स्थिति को बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में भारत ने खुद को लागत प्रभावी केंद्र से मूल्य वर्धित कैप्टिव केंद्र में बदल लिया है।

देसाई ने कहा कि वैश्विक व्यवसायों की बढ़ती जरूरतों के साथ खुद को जोड़कर, भारत अब उत्कृष्टता का एक स्थापित केंद्र है। कुल पट्टों में जीसीसी की बढ़ती हिस्सेदारी 2024 में कार्यालय बाजार की मांग का समर्थन करेगी।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जीसीसी संभावित रूप से अगले दशक में कार्यालय बाजार को आगे बढ़ाएगी।

देसाई ने कहा कि 2030 तक, भारत भर में अनुमानित 2,400 जीसीसी होंगे क्योंकि यह एक वैश्विक प्रौद्योगिकी और सेवा केंद्र के रूप में उभरेगा। ऑफशोरिंग चार एशिया प्रशांत केंद्रों - भारत, फिलीपींस, मलेशिया और वियतनाम में कार्यालय की मांग को बढ़ाने वाले एक महत्वपूर्ण चालक के रूप में उभरा है।

यह भी पढ़ें -Income Tax Return 2024: इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें? जानिए सबसे आसान तरीका, सिर्फ 5 मिनट में फाइल होगा ITR

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.