नई दिल्‍ली, KISHOR OSTWAL। शेयर बाजार में इस समय स्मॉल और मिडकैप को यहां से उबरना होगा। 2017-2018 में स्मॉल कैप इंडेक्स में 90-100 का PE था, इसलिए करेक्‍शन समझ में आया। सेबी के सर्कुलर के कारण इतना बड़ा करेक्‍शन हुआ। जबकि अभी स्मॉलकैप इंडेक्स 28 PE पर है। वास्तव में, स्मॉल कैप बीते 5 साल में पहली बार 30 पीई से नीचे कारोबार कर रहा है। इसलिए ऐतिहासिक मूल्यांकन को देखते हुए यह सही है। कमाई में भी सुधार हो रहा है। यह भी उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में स्मॉल कैप और मिड कैप में कमाई में वृद्धि 50% से अधिक होगी इसलिए 1 वर्ष आगे का पीई 15 से कम है जो 2008 के Lehman time में भी कभी नहीं हुआ था। सूचकांकों में अनिश्चितता और तेज उछाल उस गिरावट का कारण था। हां, हमने इस Market Crash का पहले से ही अनुमान लगा लिया था और अब हम CNI में अगले हफ्ते से स्मॉल मिड कैप के बुलिश होने का ऐलान करते हैं। बाजार को अहसास होने से पहले हमें महसूस होना चाहिए और इस अवसर को भुनाइए। हमें फिर से 90/100 PE तक पहुंचना है, जिसका मतलब है कि वृद्धि 600% होनी चाहिए। 2 अगस्त, 2021 को पीई 32.56 पर था जो अब 25 अगस्त को घटकर 28.56 हो गया है जो 30 के 5 साल के रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। यह निश्चित रूप से अलग है। बिना तथ्‍य और Value Matrix को जाने ओवर रिएक्‍शन हमेशा निवेशकों की गाढ़ी कमाई डुबाता है।

आइए अब हम इसे लार्ज कैप अग्रिमों में गिरावट के एंग्‍ल से देखते हैं।

पिछले 19 महीनों के अग्रिम गिरावट अनुपात से पता चलता है कि बाजार अभी बहुत ज्यादा डरा हुआ है, जो 20 मार्च के समान है। 20 मार्च को यह 0.85 था जबकि 21 अगस्त में फिर से 0.85 है। बाकी में यह 1.02 से 1.51 के बीच रहा। दूसरे शब्दों में, बाजार ओवरसोल्ड हैं। आत्मविश्वास बहुत कम है और डर बहुत अधिक है। यही कारण है कि अगस्त सीरीज की एक्‍सपायरी बहुत अधिक अस्थिर थी। इसलिए हम मानते हैं कि सितंबर आपके लिए सूचकांकों में 6%+ रैली और Bhel, Powergrid, Ongc, Hpcl, Bpcl, RIL, Tisco, Nmdc, Sail, Tata power, Tata Motors, MNM FINANCE, Pvr, Tvs आदि जैसे कई शेयरों में 15% से ज्‍यादा की बढ़ोतरी लाएगा।

जुलाई में 11000 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बिक्री के बाद अगस्‍त अब तक 3250 करोड़ रुपये की खरीदारी वाला महीना निकला। हां, चूंकि Cosolidation period था, अगस्त में कोई बड़ा आंकड़ा नहीं दिखा। हालांकि करीब 14000 करोड़ रुपये लंबे समय के बाद Indian debts में आए। हम SEPT में बहुत मजबूत खरीदारी देखते हैं जो हमारे अनुमानों के अनुसार सूचकांकों को 6% तक बढ़ा सकता है। हम मजबूत खरीदारी के साथ तेज वापसी देखेंगे क्योंकि INDICES उच्च स्तर पर हैं, जो बेंच सिटर को बाजार में कूदने के लिए मजबूर करेगा और जो डर गए थे उनका भरोसा बढ़ाएगा। किसी भी बाजार में केवल नई ऊंचाई पर खरीदारी करने की सामान्य समस्या से बचा नहीं जा सकता है, हालांकि हम हमेशा मंदी में खरीदने की सलाह देते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि आगे क्‍या होगा?

साधारण निवेशक कैसा व्यवहार करता है... मार्केट खराब होने पर वह शेयर बेचने लगता है। विश्लेषक कैसे व्यवहार करता है (अपने conviction के नाते पैसा बनाता है)।

Baltic Exchange के rates ऊंचान पर हैं। अमेरिका चिंतित है। सपोर्ट वेसल चार्टर रेट भी आसमान पर है। 2020 में Seamec ने एक दिन के Parked जहाज के 7000 डॉलर प्रति दिन चार्ज किए और पर पार्क किया और अब ऐलान किया है कि उसने 21000 डॉलर प्रति दिन के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 21 मार्च को राजस्व 266 करोड़ रुपये था (औसत दर 18000 डॉलर प्रति दिन)। नई दरों के साथ कंपनी FY 22 में 310 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्‍त कर सकती है। Global Offshore का अंतिम अनुबंध 8000 डॉलर प्रति दिन था। नवीनीकरण बाकी है। यह विदेशी चार्टर खिलाड़ियों के साथ है। नवीनीकरण के बाद कंपनी कम से कम 400 करोड़ रुपये का राजस्व बना सकती है। अमेरिका के एक विश्लेषक ने कहा है कि चार्टर दरें बढ़कर 25000 डॉलर प्रति दिन हो जाएंगी। Vessel की सप्‍लाई की तरफ बड़ा मिसमैच है। यह सिर्फ तथ्यात्मक अद्यतन है। दुकानदारों को कोई नहीं रोक सकता। वास्तव में हमें खुश होना चाहिए कि स्टॉक गिर रहा है ताकि हम और अधिक खरीद सकें। Sellers को बाहर रहने दो। हर स्टॉक तभी बढ़ता है जब बिकवाली खत्म हो जाती है। India Star (एक और सिटी वेंचर कई मामलों में केकेआर (सिटी वेंचर) की तरह नुकसानदेह था।) सटीक तस्वीर पाने के लिए आप अगले महीने कंपनी की एजीएम में शामिल हो सकते हैं। हमारा मानना ​​​​है कि कर्ज 1150 करोड़ रुपये से घटकर 130 करोड़ रुपये तक आ जाए और इसकी भी संभावना है अगले 18 महीनों में यह खत्‍म हो जाओ, कंपनी को शानदार प्रदर्शन करना है। हमने Stock Pick में आपका विश्वास बनाने के लिए यह राय दी। कुछ भी गलत नहीं हो सकता है जब नंबर बोलेंगे और अभी नहीं तो एक तिमाही बाद बोलेंगे। यह वह पड़ाव है जहां लापरवाह निवेशक बेचता है और तैयार इन्‍वेस्‍टर जोड़ता है।

हमने इस सप्ताह साझा किया कि कैसे HME सेक्‍टर लॉकडाउन में सबसे बड़े फायदे में रहा। आज भी ईटी में एक लेख है, जिसमें इसके बारे में दिया गया है। Hercules Hoist सबसे बड़ा लाभार्थी होना चाहिए और हमने पहली तिमाही Q1 में IBITA को दोगुना होते देखा था। वैसे स्टॉक की कीमत नीचे है और चिंता का कोई कारण नहीं है। एक बार फिर हम केवल यह बताना चाहते हैं कि स्टॉक की कीमत मांग और आपूर्ति के कारण है। आपने देखा है कि Tata Coffee कितनी देर तक 110, 120 रुपये के स्तर पर अटकी रही और आखिरकार हमने इसे 250 रुपये के स्‍तर तक जाते देखा। इसलिए उद्योग के दृष्टिकोण को साझा किया ताकि आपको यह सुनिश्चित हो सके कि आपने क्या खरीदा है। एक अन्य उदाहरण STEL Holdings का है। काफी समय से वह मूव नहीं कर रहा था। हमने 110 रुपये में खरीदारी की थी और अब अचानक स्टॉक 140 रुपये पर है और कुछ एमएफ इसमें खरीदारी कर रहे हैं। यह तब चर्चा में आया जब हमने खरीदारी की राय दी। किसी भी मामले में आपके स्टॉक के हर दिन बढ़ने की उम्मीद करना संभव नहीं है। Multi Baggers सालों में बनते हैं। और आपको उन ऑपरेटरों की आदतों को अपनाना होगा जो हमेशा नुकसान उठाकर भी शेयर की कीमत को दबाए रखने की कोशिश करते हैं। अगर आप सफल होते हैं तो आप 10x 20x में होंगे और यदि आप दबाव के आगे झुक जाते हैं तो आप अन्य सामान्य ट्रेडर में से एक हैं और मैच्‍योर निवेशक नहीं हैं। रुको और बहुत जल्द हम Hercules में बड़े खरीदार होंगे। ध्यान दें कि TATA ROBINS FRASER 32 रुपये से 170 रुपये तक बढ़ गया, चाहे MHE Future पर BV माइनस 480 रुपये हो और Tisco (एजीएम स्टेटमेंट) के साथ TRF के लिए प्रतिबद्ध हो। HCC को जहां हमने 9 रुपये पर देखा और स्टॉक 15 रुपये पर चला गया, हमने कुछ लाभ भी बुक करने के लिए कहा और स्टॉक में फिर से 9.5 रुपये का Correction हुआ। लेकिन संभावना यह है कि कंपनी ने बहिखाते से 4500 करोड़ रुपये का कर्ज हटा दिया और पहली तिमाही में 179 करोड़ रुपये PAT दर्ज किया। यह शानदार है लेकिन ऑपरेटरों के इसे कम रखने के कारण हो सकते हैं। किसी भी मामले में हम अब भी मानते हैं कि यह 10x कहानी है।

एशियन एनर्जी, जिसने 2 करोड़ रुपये के मुकाबले 20 करोड़ रुपये PAT रिपोर्ट किया, बीते कई साल से रैली में नहीं है। क्योंकि एक निवेशक 33 लाख शेयर लेकर बैठा था। अब वर्षों बाद यह निवेशक केवल 7 लाख को छोड़कर 2.6 मिलियन शेयर बेचने में सक्षम था। एक बार यह खत्म हो जाएगा तो स्टॉक नई ऊंचाई को टच करेगा। कंपनी को Q1 के प्रदर्शन के आधार पर 75 से 80 करोड़ रुपए PAT आएगा। 152 रुपये का Breakout स्तर है और एक बार जब यह पार हो जाता है तो 250-300 रुपये तक आसानी से रुकना नहीं चाहिए।

अमेरिका ने सप्‍लाई घटाने का ऐलान किया है। China पहले ही इसमें कमी कर चुका है और उत्‍पादन घटा रहा है। भारत अपना मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर मजबूत कर रहा है। इस परिदृश्य में हमें इंजीनियरिंग सेक्‍टर पर ध्यान देना चाहिए। वैश्विक मांगों को पूरा करने वाला भारत एकमात्र देश है। इंटीग्रा इंजीनियरिंग SWISS MNC बेहतरीन कंपनी हो सकती है। रेलवे के लिए इसे न केवल LED सिग्नलिंग सिस्टम मैन्‍युफैक्‍चर करने में महारत हासिल है बल्कि अपनी मुख्‍य कंपनी से ऑर्डर प्राप्त करने में भी सक्षम है। Wistadome कोचों के बाद भारतीय रेलवे में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है इसलिए INTEGRA अगले दशक के लिए स्टॉक होगा।

निफ्टी 17750 के लक्ष्य के बारे में बताया जा चुका है, इसलिए जोड़ने के लिए और कुछ नहीं है। अगला बड़ा कदम वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र में होगा। हमारे नेगेटिव आउटलुक देने के बाद फार्मा में करीब 15 फीसदी का करेक्‍शन हुआ। यह वापस उछल सकता है लेकिन उसके खास मायने नहीं हैं।

(लेखक CNI रिसर्च के CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

Edited By: Ashish Deep