नई दिल्‍ली, ऋषि माथुर। किसी भी दंपति के लिए माता-पिता (पेरेंट्स) बनने का अहसास बहुत ही अद्भुत एवं सुखद होता है और इसे शब्‍दों में बयां नहीं किया जा सकता है। एक बच्‍चे का जन्‍म पेरेंट्स की जिन्‍दगी का सबसे खुशी देने वाला पल होता है, क्‍योंकि इस तरह वे पेरेंटहुड और जिम्‍मेदारियों की दुनिया में फिर से कदम रखते हैं। जिंदगी के इस नए दौर की शुरूआत में वे अपने बच्‍चों को सबसे अच्‍छी शिक्षा और सहयोग देने का वादा करते हैं। हालांकि, सही योजना नहीं बनाने और बहुत देरी तक सीमित संसाधनों के इस्‍तेमाल से आप अपने बच्‍चे को प्‍यार करने वाला पेरेंट होने के इस बेहतरीन समय का मजा नहीं ले पाते हैं! जीवन की अनिश्चितताओं को देखते हुए, अपने बच्‍चे का वर्तमान सुरक्षित करने और उनके भविष्‍य की योजनाएं बनाने के लिए जल्‍दी शुरूआत करना बहुत महत्‍वपूर्ण है।

शुरूआत में आर्थिक योजना बनाते समय आमतौर पर यह सवाल उठाता है कि किस तरह के जीवन बीमा प्रोडक्‍ट्स खरीदने चाहिए और इनसे हमें कैसे मदद मिलेगी?

अंत को ध्‍यान में रखकर जल्‍दी शुरूआत करें

अपने परिवार और बच्‍चे के जीवन के लक्ष्‍यों के आधार पर आर्थिक योजना बनाएं। संभावित आर्थिक जरूरतों पर पहले से ही विचार कर लेना कठिन हो सकता है, लेकिन याद रखिए कि भविष्‍य के संभावित बड़े खर्चों के लिए व्‍यापक योजना बनाना और शुरूआती अवस्‍था में इसकी शुरूआत करना संभावित खर्चों पर ज्‍यादा स्‍पष्‍टता का इंतजार करने और अपनी बचत के बढ़ने के लिए कम समय छोड़ने से काफी बेहतर रणनीति है।

आपातकाल की तैयारी करने के बाद पहली प्राथमिकता होना चाहिए अपने बच्‍चे/बच्‍चों की शिक्षा के भविष्‍य के लक्ष्‍य की प्राप्ति को सुरक्षित करना। यहां आपके बच्‍चों के आर्थिक भविष्‍य की सुरक्षा के एक टूल के तौर पर जीवन बीमा का महत्‍व सामने आता है।

अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को पहचानें

अपने और अपने पति/पत्‍नी की व्‍यक्तिगत प्राथमिकता और आर्थिक स्थितियों के आधार पर अपने जोखिम का आकलन करना महत्‍वपूर्ण है। याद रखिए कि इसमें दुविधा होती है और निवेश के औसत विकल्‍प लंबे समय में अच्‍छी वृद्धि देने की क्षमता रखते हैं, लेकिन आपको छोटी अवधि में अपने निवेशों के मूल्‍य में अस्थिर और कम आकलन के योग्‍य बदलावों के साथ सहज रहना होगा। जोखिम का आकलन आपके जीवन की अवस्‍था पर भी निर्भर होता है। नए पेरेंट के तौर पर आप ज्‍यादा जोखिम ले सकते हैं और ज्‍यादा जोखिमपूर्ण संपत्तियों में निवेश कर सकते हैं, जो तब धीरे-धीरे कम अस्थिर संपत्तियों का रुख करेंगे, जब आप जीवन के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍यों के करीब पहुंचेंगे।

जीवन बीमा एक महत्‍वपूर्ण टूल है, जो परिवार की आर्थिक स्थिरता के लिए एक सुरक्षा चक्र प्रदान करता है। बदलते आर्थिक लक्ष्‍यों के अनुसार चलने के लिए बीमा सम्‍बंधी हमारी जरूरतें भी बदलनी चाहिए। इस प्रकार, बीमा में निवेश करना एक बार की घटना नहीं होती है। जीवन बीमा में निवेश की समीक्षा नियमित आधार पर होनी चाहिए, ताकि पर्याप्‍त सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

जीवन की विभिन्‍न अवस्‍थाओं में कवरेज की जांच करते रहना बीमा से अपनी जरूरतों के मूल्‍यांकन का अच्‍छा तरीका है। विभिन्‍न समय अवधियों में कई फैसलों और बदलावों का आप पर और आपके निर्भर लोगों पर आर्थिक प्रभाव पड़ता है।

अनिश्चितताओं के लिए तैयारी

हाल में बीते समय ने अज्ञात सी लगने वालीं और आकस्मिक घटनाओं का संभावित प्रभाव दिखाया है, जो काम बिगाड़ सकता है या इस मामले में, आपके बच्‍चों की शिक्षा के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्‍लान आए हैं। एक पेरेंट होने के नाते अपने बच्‍चे के भविष्‍य के लक्ष्‍यों के लिए तैयारी करना और अपने वादों को सुरक्षित रखना आपकी जिम्‍मेदारी है। इसमें ध्‍यान देने योग्‍य कुछ महत्‍वपूर्ण बातें इस प्रकार है:

असामयिक विपत्तियों से सुरक्षा

पेरेंट्स के जीवन की सुरक्षा का जोखिम सबसे महत्‍वपूर्ण है, जो अंत में सुनिश्चित करता है कि आपके बच्‍चे की शिक्षा का खर्च उठाने के लिए जरूरी आय आपकी अनुपस्थिति में भी प्रभावित न हो। ध्‍यान रखें कि एक पेरेंट होने के नाते आप पर सबसे ज्‍यादा निर्भरता होती है और इसलिए यह बेहद महत्‍वपूर्ण है कि आपके जीवन और गंभीर बीमारियों के लिए पर्याप्‍त सुरक्षा सुनिश्चित हो।

महंगाई का असर

हाल ही में महंगाई बढ़ने के साथ, आपके द्वारा निवेश किए गए धन की शक्ति घटी है। इसलिए शुरूआत में ही योजना बनाना और इक्विटी तथ डेट का सही मिश्रण बनाए रखना महत्‍वपूर्ण है। इक्विटी एसेट्स लंबे समय में महंगाई को हराने की क्षमता रखती हैं। उच्‍च शिक्षा के खर्च में महंगाई की दर अक्‍सर अखबारों के आंकड़ों से ज्‍यादा होती है। तो उच्‍च महंगाई वाली दुनिया के लिए पर्याप्‍त योजना रखें, जिसमें लगभग 15 वर्ष बाद आपको अपने बच्‍चे की कॉलेज फीस देने की जरूरत हो सकती है।

रुपये में गिरावट

यातायात बढ़ने और शैक्षणिक अवसरों के खुलने के साथ दुनिया एक गांव के रूप में आपके बच्‍चे का कार्यक्षेत्र बन सकती है। विदेश में उच्‍च शिक्षा पाने के अवसर आपके बच्‍चे को दुनिया जीतने का मौका और आत्‍मविश्‍वास दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले से सावधानीपूर्वक योजना बनाना जरूरी है। अगर आप अपने बच्‍चे की उच्‍च शिक्षा के लिए डॉलर (या पाउंड या यूरो या युआन) में भुगतान करने के लिए रुपये बचा रहे हैं, तो आपको रुपये के अवमूल्‍यन का ध्‍यान रखना होगा।

बच्‍चे की शिक्षा की योजना पूरी करने में मददगार है जीवन बीमा

आपके बच्‍चे के भविष्‍य को सहयोग देने के लिए एंडोमेन्‍ट लाइफ इंश्‍योरेन्‍स या खास खूबियों वाले यूलिप (ULIP) प्‍लान्‍स चाइल्‍ड इंश्‍योरेन्‍स प्‍लान्‍स के उदाहरण हैं। चाइल्‍ड प्‍लान्‍स में निवेश करने से आपको अपने बच्‍चे के महत्‍वपूर्ण जीवन लक्ष्‍य प्राप्‍त करने में मदद मिल सकती है। इनमें बच्‍चे की शिक्षा और विवाह जैसे लक्ष्‍य सम्मिलित हैं। चाइल्‍ड इंश्‍योरेन्‍स पॉलिसीज में सुरक्षा और बचत, दोनों खूबियां होती हैं। अगर आपके लक्ष्‍य पूरे होने से पहले आपको कुछ हो जाए, तो बीमा आपके बच्‍चे के लक्ष्‍यों को सुरक्षित करेगा। अगर आप जीवित रहते हैं, तो आपकी बचत में आपके लक्ष्‍यों को पूरे करने के लिए बढ़ोतरी होगी।

सुनिश्चित करें कि प्‍लान मौत या गंभीर बीमारी के मामले में वेवर ऑफ प्रीमियम के विकल्‍प देता हो, ताकि चाहे कुछ भी हो जाए, अपने बच्‍चे के लिए आपके वादे पूरे हों। इस तरह से आप आश्‍वस्‍त हो सकते हैं कि आपके बच्‍चे की उच्‍च शिक्षा के लिए बचत हमेशा बनी रहेगी और सही तरीके से बढ़ेगी, ताकि आपके बच्‍चों को अपने मनचाहे लक्ष्‍य पूरे करने में मदद मिले।

पेरेंटहुड आसान नहीं है; लेकिन यह वाकई मजेदार और सचमुच संतोषजनक हो सकता है, खासतौर से अगर आप भविष्‍य की अनिश्चितताओं के लिए अच्‍छी तरह से तैयार हैं। यदि आप अपने बच्‍चों के वित्‍तीय भविष्‍य को अभी सुरक्षित करने के लिए जल्‍दी शुरुआत करते हैं तो आप अपनी प्‍यारी बेटी या बेटे के सपने को पूरे होते देखने का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

(लेखक केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्‍योरेन्‍स में चीफ डिजिटल एंड स्‍ट्रैटेजी ऑफिसर हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

Edited By: Manish Mishra