Move to Jagran APP

शेयर बाजार से आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स

स्टॉक के जरिए पैसा बनाने के लिए यह कुछ आसान सरल कदम है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप निवेश शुरू करने से पहले रिसर्च करें। जब आप बाजार में काम करना जानते हैं तो शेयरों में निवेश करने से आपको भारी मुनाफा मिल सकता है।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 08:07 AM (IST)
शेयर बाजार से आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स
How to earn huge profit from share market or by investing in stocks, Know expert's tips

नई दिल्‍ली, हर्ष जैन। यदि आपके मन में कभी यह सवाल उठता है कि 'क्या शेयरों में निवेश करने से पैसा बनता है?' तो इसका जवाब जोरदार हां है! शेयर बाजार में किए गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न बैंक खातों या बॉन्ड पर मिलने वाले रिटर्न से कहीं अधिक है। लेकिन स्टॉक या शेयर के माध्यम से कैसै पैसा कमाया जाए, इसे समझने की जरूरत है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि कई लोग स्टॉक में निवेश करते हुए भी पैसा क्यों नहीं कमा पाते हैं। इसके तीन मुख्य कारण हैं और उसके बाद इस पर विचार करेंगे कि कैसे आप शेयरों से बेहतर रिटर्न कमा सकते हैं।

loksabha election banner

किसी निवेशक को स्टॉक से पैसा कमाने कौन-सी चीज रोकती है?

क्या आप जानते हैं कि शेयर बाजार ही एक ऐसी जगह है जहां भारी बिक्री होती है और लोग खरीदारी से डरते हैं। तो आइए उन बिंदुओं की जांच करें, जो एक निवेशक को शेयरों से अच्छा पैसा बनाने की राह में बाधा हैं।

'मैं निवेश शुरू करने के लिए स्टॉक के पूरी तरह से सुरक्षित होने तक इंतजार करूंगा।'

अगर आपने खुद से यह कहा है, तो क्या वाकई यह सही बात है? यह बहाना हमेशा निवेशकों के बीच तब आता है जब वे देखते हैं कि शेयरों में गिरावट आई है। यूं कहें कि शेयरों में कुछ दिनों से गिरावट आ रही है, या शायद यह लंबी गिरावट रही है। कुछ निवेशकों का कहना है कि वे इसके सुरक्षित होने का इंतजार करेंगे, यानी कीमतों के फिर से बढ़ने का इंतजार करेंगे। इसका मतलब है कि आप अल्पकालिक नुकसान से बचने के साथ-साथ दीर्घकालिक लाभ के मौके को भी गंवा रहे हैं। तो बस इसके बारे में सोचें। कीमतों के बढ़ने की प्रतीक्षा करने का अर्थ यह भी है कि आप अधिक भुगतान करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

'मैं इसे थोड़े समय बाद खरीदूंगा जब कीमतें कम होंगी।'

यह हम सब पहले सुन चुके हैं। यह ख़रीदने वाले यूजर्स की तरफ से इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम बहाना है। लेकिन सच्चाई यह है कि कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता है कि स्टॉक की कीमतें कैसे आगे बढ़ने वाली हैं।

"मैं इस स्टॉक से काफी ऊब चुका हूँ, इसलिए मैं बेचने जा रहा हूँ।"

आपके पास जो स्टॉक है, वह हमेशा आपको उत्साहित नहीं करेगा क्योंकि कुछ दिन बुरे हो सकते हैं। एक स्मार्ट निवेशक के रूप में, आप अपने स्टॉक को लेकर जमे रहें और चक्रवृद्धि ब्याज को जमा होते रहने दें।

स्टॉक से पैसे कैसे कमाएं ?

1.परिभाषित करें कि आप किस प्रकार के ट्रेडर हैं

बाजार में मुख्य रूप से दो तरह के ट्रेडर होते हैं। एक ट्रेडर बुनियादी निवेश का अनुसरण करता है, और दूसरा स्‍पेकुलेटर है। ये दोनों का स्टॉक की कीमत देखने का तरीका अलग-अलग होता है। स्‍पेकुलेटर्स की तुलना में पहले प्रकार के निवेशक आम तौर पर कीमतों को कम महत्व देते हैं।

2. क्या आप भीड़ का अनुसरण करने की योजना बना रहे हैं?

जब स्टॉक की बात आती है तो बहुत से लोग झुंड का अनुसरण करने की गलती करते हैं। वे उन शेयरों को खरीदते हैं, जो हर किसी के द्वारा खरीदे जाते हैं, और ज्यादातर उन शेयरों को खरीदते हैं, जिसे दूसरे लोग अच्छा बताते हैं। लेकिन नहीं, उस तरह से काम नहीं करना चाहिए, इसे अपने तरीके से करें। देखें कि कौन सा स्‍टॉक आपके लिए सबसे उपयुक्‍त है, उसके बाद स्‍टॉक खरीदें। सब जो कर रहे हैं, उसका अनुसरण करने के बजाय खुद की जरूरत के अनुसार स्‍टॉक खरीदने पर विचार करना बेहतर विकल्‍प है। जब आप ऐसा करेंगे तो यह आपके वित्तीय उद्देश्य से मेल खाएगा।

3. भावनाएं और निर्णय दो अलग-अलग श्रेणी हैं

आप कभी-कभी भावनात्मक रूप से किसी विशेष स्टॉक के लिए प्रेरित होते हैं या कुछ शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में रखते हैं। हालांकि, आप जानते हैं कि यह आपको नीचे की ओर ले जा सकता है। इसलिए अपनी भावनाओं को हावी होने देने की बजाए यह सुनिश्चित करें कि आप मजबूत निर्णय के साथ आगे बढ़ें।

4. वास्तविक लक्ष्य रखें

हां, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बॉन्ड और बैंक योजनाओं से अधिक पैसे बनाने का स्टॉक एक बेहतर तरीका है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप गैर यथार्थवादी लक्ष्य तय कर लें। जोखिम कारकों और हर दूसरे बाहरी कारकों पर नजर रखें, जो आपके शेयरों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

5. अपनी जोखिम क्षमता को जानें

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि लोग कभी-कभी शेयरों में पैसा गंवा देते हैं। इसका मतलब यह है कि जोखिम और हानि शेयर बाजार से प्राप्त होने वाले शानदार मुनाफे का ही एक अभिन्न पहलू है। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि शेयरों में निवेश शुरू करने से पहले आप कितना नुकसान उठा सकते हैं। आप कितना नुकसान संभाल सकते हैं और कितना नुकसान आपको सुरक्षित रखेगा, इसकी रुपरेखा स्पष्ट होनी चाहिए।

निष्कर्ष

स्टॉक के जरिए पैसा बनाने के लिए यह कुछ आसान सरल कदम है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप निवेश शुरू करने से पहले रिसर्च करें। जब आप बाजार में काम करना जानते हैं तो शेयरों में निवेश करने से आपको भारी मुनाफा मिल सकता है।

(लेखक ग्रो के सह-संस्‍थापक और सीओओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं। शेयरों में निवेश से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.