Move to Jagran APP

शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के 5 महत्‍वपूर्ण चरण, जिसे अपना कर कमा सकते हैं मुनाफा

हमारा सुझाव है कि आप जल्दी से निवेश करना शुरू कर दें क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण बढ़त प्रदान करता है। इससे आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा बढ़कर एक धनराशि बन जाता है जिससे आप अपने वित्तीय उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 12:13 PM (IST)
Five Steps to Invest In Equity Market to Earn Money

नई दिल्‍ली, पुनीत माहेश्वरी। मिलेनियल्स को व्यापक रूप से निवेशकों की सबसे शिक्षित, तकनीकी रूप से जानकार और चतुर पीढ़ी के रूप में माना जाता है। अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, अधिकाधिक मिलेनियल्स वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक आय और/या निवेश की तलाश कर रहे हैं। कई लोगों को इक्विटी में निवेश से डर लगता प्रतीत होता है। हालांकि, इक्विटी खरीदना उतना ही सरल है जितना कि आपके कुछ बुनियादी दैनिक कार्य करना। तो, यहां हम 5 आसान चरणों में भारत में शेयर बाजार में निवेश करने का तरीका बताते हैं:

loksabha election banner

1.  डीमैट खाता खोलें: हमारा सुझाव है कि आप जल्दी से निवेश करना शुरू कर दें, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण बढ़त प्रदान करता है। इससे आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा बढ़कर एक धनराशि बन जाता है जिससे आप अपने वित्तीय उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं। इन दिनों टेक्नोलॉजी-फर्स्ट ब्रोकिंग फर्मों ने डीमैट खाते खोलने की प्रक्रिया को बहुत सुविधाजनक बना दिया है। यह कुछ ही क्लिक में किया जा सकता है और पूरी तरह से पेपरलेस है।

2. अपना खुद का शोध करें (डीवाईओआर): मिलेनियल और जेनरेशन जेड के लिए, डीआईवाई (या डू-इट-योरसेल्फ) उनकी स्वाभाविक प्रकृति है। इसे इक्विटी बाजारों (स्टॉक, डेरिवेटिव, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ, आदि) में निवेश साधनों का चयन करते समय लागू किया जा सकता है। मिलेनियल्स लगभग पूर्ण डिजिटल वातावरण में पले-बढ़े हैं, जो उन्हें पिछली पीढ़ियों से अलग करता है।

अधिकांश मिलेनियल्स के पास स्मार्टफोन हैं और इंटरनेट उपलब्धता के साथ-साथ, महज कुछ बटन दबाते ही उनके लिए बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के कारण आज का युवा फर्स्ट-टाइमर बाजारों के बारे में अधिक तैयार और जानकार है। नई पीढ़ी में इक्विटी बाजार के बारे में समग्र जागरूकता काफी तेजी से बढ़ी है और वह भी बहुत तेज गति से।

3. आधुनिक जानकारी से परिपूर्ण होना: एक निवेशक के रूप में, सभी प्रासंगिक समाचारों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। जब वित्तीय और निवेश संबंधी जानकारी की बात आती है, तो आपको इस बारे में अधिक चयनात्मक होना चाहिए कि आप किन वेबसाइटों पर भरोसा करते हैं ताकि आप सोच-विचार कर वित्तीय निर्णय ले सकें।

4. अपने निवेश में विविधता लाएं: विविधीकरण किसी एक प्रकार की संपत्ति के जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करने की रणनीति है। इस पद्धति का उद्देश्य समय के साथ पोर्टफोलियो की अस्थिरता को कम करने में मदद करना है। किसी के निवेश में विविधता लाते समय निवेश अवधि, जोखिम लेने की क्षमता, वित्तीय लक्ष्यों आदि पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

5. योजना बनाएं और उस पर टिके रहें: निवेश की दीर्घकालिक योजना के बारे में सोचें। लक्ष्य अर्थात-वित्तीय स्वतंत्रता- को हर समय ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, किसी को भी निवेश शुरू करने से पहले लक्ष्य-आधारित निवेश योजना की आवश्यकता होती है। वित्तीय लक्ष्यों को अल्पकालिक, मध्यम अवधि और दीर्घकालिक में विभाजित किया जा सकता है। अल्पकालिक लक्ष्य वे हो सकते हैं जो एक या दो साल में पूरे किए जा सकते हैं, मध्यम अवधि के लक्ष्य तीन से पांच साल में प्राप्त किए जा सकते हैं, जबकि दीर्घकालिक लक्ष्य 10 साल या उससे अधिक में प्राप्त किए जा सकते हैं। कोई भी इन अवधियों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित और परिभाषित कर सकता है।

निष्कर्ष

इन चरणों का पालन करने और अपने निवेश लक्ष्य पर टिके रहने से किसी की ट्रेडिंग और निवेश के पैटर्न को उस उद्देश्य के अनुरूप बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसलिए अब और इंतजार न करें और अपने इक्विटी निवेश को तुरंत गति प्रदान करें।

(लेखक अपस्‍टॉक्‍स के निदेशक हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं। निवेश करने से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.