Move to Jagran APP

Top 10 Airport: दिल्ली का IGI Airport दुनिया के शीर्ष 10 में बरकरार, जानिए कौन-सा है सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने दुनिया के व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत का आईजीआई एयरपोर्ट भी शामिल है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में दस में से पांच एयरपोर्ट अमेरिका के हैं। आईजीआई साल 2022 में इस लिस्ट में 9वें पायदान पर था जो अब 10वें स्थान पर आ गया है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Tue, 16 Apr 2024 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:14 PM (IST)
Top 10 Airport: दिल्ली का IGI Airport दुनिया के शीर्ष 10 में बरकरार, जानिए कौन-सा है सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा
दुनिया के टॉप 10 में IGI एयरपोर्ट शामिल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड ने दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट भी 2023 के टॉप 10 में शामिल है।

loksabha election banner

ACI World के व्यस्त एयरपोर्ट रैंकिंग में पिछले साल 2022 में आईजीआई की रैंकिंग 9वीं थी। इसके साथ ही 2021 में 13वीं और कोरोनावायरस महामारी से पहले 2019 में इसकी रैंक 17वीं थी।

टॉप 10 में पांच एयरपोर्ट अमेरिका के

ACI ने बताया है कि दिल्ली स्थित आईजीआई एयपोर्ट से सालाना 7.22 करोड़ पैसेंजर यात्रा करते हैं। इस लिस्ट में अमेरिका का हार्ट्सफील्ड-जैकसन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले पायदान पर है, जो सालाना 10.46 करोड़ पैसेंजर को यात्रा करवाता है। इस लिस्ट में अमेरिका के पांच एयरपोर्ट शामिल है। रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग हनेडा एयरपोर्ट ने लगाई हैं। साल 2022 में इसकी रैंकिंग 16वीं थी, जो 2023 में 5वें स्थान पर पहुंच गया है।

टॉप 10 व्यस्त एयरपोर्ट वर्ल्ड 2023

रैंकिंग एयरपोर्ट
1 अटलांटा (अमेरिका)
2 दुबई (यूएई) 
3 डलास/फोर्ट वॉर्थ
4 लंदन (ब्रिटेन) 
5 टोक्यो (जापान) 
6 डेनवर Denver (अमेरिका) 
7 इस्तांबुल (तुर्किए) 
8 लॉस एंजेलेस (अमेरिका)
9 शिकागो (अमेरिका) 
10 नई दिल्ली (भारत)

लगातार बढ़ रहे पैसेंजर

ACI रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप 10 एयरपोर्ट ग्लोबल एयर ट्रैफिक का 10 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं और इसे लगातार तेजी देखने को मिल रही है। 2022 के मुकाबले इन हवाई अड्डों में 19.8 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। साथ ही ऑर्गनाइजेशन का यह भी कहना है कि 2023 में इन एयरपोर्ट से 8.5 बिलियन पैसेंजर ने यात्रा की, जो हमारे अनुमान के करीब है। यह संख्या कोरोनावायरस महामारी से पूर्व यात्रियों के 93.8 प्रतिशत की उल्लेखनीय वापसी को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने फिक्स्ड डिपॉजिट से अर्जित ब्याज पर वरिष्ठ नागरिकों से एकत्र किए 27 हजार करोड़ रुपये

ACI वर्ल्ड के डायरेक्टर लुइस फेलिप डी ओलिवेरा का कहना है कि 2023 में ग्लोबल एयर ट्रैवल में इंटरनेशनल सेगमेंट में तेजी देखने को मिली है। इसके कई कारण थे, जिनमें चीन फिर से यात्रा और माइक्रो-इकोनॉमिक कारणों के चलते यात्रा में तेजी देखने को मिली है। 

यह भी पढ़ें: Senior Citizen FD: तगड़े ब्याज के साथ सेफ्टी की गारंटी, इन बैंकों में करा सकते हैं एफडी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.