Move to Jagran APP

Live Rail Budget 2023: वंदे भारत, हाइड्रोजन पावर ट्रेनें... वित्त मंत्री देंगी रेलवे सेक्टर को बड़ी सौगात?

Live Budget Railway Updates 2023 इस बार के केंद्रीय बजट 2023-24 में मोदी सरकार का पूरा जोर बुनियादी ढांचे के विकास विशेष रुप से रेलवे से जुड़ी परियोजनाओं और हाई स्पीड ट्रेनों को जल्द से जल्द पटरी पर लाने पर रहेगा।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 01 Feb 2023 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:49 AM (IST)
Live Rail Budget 2023: वंदे भारत, हाइड्रोजन पावर ट्रेनें... वित्त मंत्री देंगी रेलवे सेक्टर को बड़ी सौगात?
Railway Budget रेल बजट 2023: वित्त मंत्री देंगी रेलवे सेक्टर से जुड़ी बड़ी सौगात? (फोटो पीटीआई)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज संसद में साल 2023-2024 के लिए मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट (Budget 2023-2024) पेश करेंगी। इस बार के बजट में वित्त मंत्री रेलवे के लिए कई अहम घोषणाएं कर सकती हैं। पिछले साल 2022 में रेलवे को 1.4 लाख करोड़ का बजट मिला था। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 2023-24 में इस क्षेत्र के लिए लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की संभावना है।

loksabha election banner

इस बार बजट में क्या मिलेगी सौगात

रेलवे बजट में इस बार बुनियादी ढांचे के विकास, मेक इन इंडिया हाई स्पीड ट्रेनों और अधूरे पड़े प्रॉजेक्ट को पूरा करने पर जोर रहेगा। इस बार के केंद्रीय बजट 2023-24 में मोदी सरकार का पूरा जोर बुनियादी ढांचे के विकास, विशेष रुप से रेलवे से जुड़ी परियोजनाओं और हाई स्पीड ट्रेनों को जल्द से जल्द पटरी पर लाने पर रहेगा। मोदी सरकार पूरे रेलवे सिस्टम के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए रेल बजट में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी करने पर काम कर रही है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 2023-24 में इस क्षेत्र के लिए लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की संभावना है।

मेक इन इडिया पर रहेगा फोकस?

  • सूत्रों के अनुसार, इस बजट में नई पटरियां बिछाने, सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने पर जोर रहेगा।
  • साथ ही हाइड्रोजन-चालित ट्रेनों की शुरूआत के साथ अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए अधिक आवंटन किए जाने की घोषणा हो सकती है।
  • सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के पारंपरिक कोचों को भारत निर्मित और जर्मन-विकसित एलएचबी कोचों से बदलने को लेकर भी घोषणा की संभावनाएं हैं।
  • विजन 2024 की परियोजनाओं के तहत नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और हाई स्पीड पैसेंजर कॉरिडोर को चालू करने पर भी जोर रह सकता है।
  • इसके अलावा भीड़भाड़ वाले मार्गों के मल्टीट्रैकिंग और सिग्नलिंग अपग्रेडेशन का लक्ष्य रखा गया है।
  • साथ ही अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे द्वारा 1,000 से अधिक स्टेशनों के बुनियादी ढांचे का तेजी से पुनर्विकास करने का लक्ष्य है।

रेल बजट में 2 लाख करोड़ रुपये का फंड संभव

  • सूत्रों के मुताबिक, केंद्र इस बार रेलवे बजट में बढ़ोत्तरी करने जा रही है। उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार रेलवे के बजट में 20 फीसदी तक का इजाफा करेगी।
  • रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बुलेट ट्रेन परियोजना की लागत अनुमानित 1.08 लाख करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है।
  • केंद्र सरकार अधिकतर निवेश रेलवे के आधुनिकीकरण में ही करेगी। साथ ही ट्रेनों के निर्माण के लिए रेलवे बेहतर घरेलू इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करने पर भी ध्यान दे रही है।
  • सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के 400 से अधिक नए रेक और तीन दर्जन से अधिक हाइड्रोजन-संचालित यात्री ट्रेनों की भी घोषणा कर सकती है।
  • नई वंदे भारत और हाइड्रोजन से चलने वाली यात्री ट्रेनों सहित नई ट्रेनों की घोषणा 2023-24 के आगामी वार्षिक बजट में होने की संभावना है।
  • इसके अलावा चिनाब नदी रेलवे ब्रिज, रैपिड ट्रेन का परिचालन, बइरबी-साईरंग नई लाइन रेलवे परियोजना, भालुकपोंग-तवांग लाइन को लेकर अहम घोषणाएं हो सकती हैं।

साल 2022-23 के बजट में क्या मिला था

  • साल 2022-2023 के बजट में वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए कई घोषणाएं की थी।
  • साल 2022-23 में रेलवे के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।
  • ये साल 2021 की तुलना में 20,311 करोड़ रुपये अधिक था।
  • इसके अलावा भारत में अगले 3 वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण के एलान की घोषणा की गई थी।
  • साथ ही 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल अगले 3 वर्षों के दौरान विकसित किए जाने का भी एलान किया गया था।
  • साल 2022-23 के वित्तीय वर्ष में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लिमिटेड कार्यान्वयन एजेंसी को 19,102 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

यह भी पढ़ें- Budget 2023-24 Live Updates: वित्त मंत्रालय पहुंची निर्मला सीतारमण, 11 बजे पेश करेंगी आम बजट

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, महंगाई के बीच जनता के ये उम्मीदें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.