नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो गया है। इस दौरान लोकसभा में बजट को पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने घोषणा की अगले 5 सालों में भारत में 1.25 लाख किलोमीटर सड़कें बनेंगी। वित्तमंत्री ने कहा कि भारत में सड़कों की हालात बदलेंगी, जहां सरकार का फोकस हाईवे पर रहेगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतमाला प्रोजेक्ट से सड़कों का बेहतर विकास होगा। वहीं, उड़ान स्कीम के जरिए सरकार छोटे शहरों को मुख्यधारा से जोड़ रही है। वित्तमंत्री ने कहा कि भारतमाला प्रोजेक्ट से कारोबार में बढ़ोतरी होगी, जिससे विकास की गति में तेजी आएगी।

मोदी सरकार का लक्ष्य अगले पांच सालों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1.25 लाख किलोमीटर सड़कों को बनाना है। इस प्रोजक्ट पर सरकार 80250 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में ग्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है।

वित्तमंत्री ने संसद में कहा कि 97% लोगों को हर मौसम में सड़क मिलेगी। इसके अलावा गांवों को बाजार से जोड़ने वाली सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन पर घटी GST

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरों को 12 से घटा कर 5 फीसद कर दिया है। यानी पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 फीसद GST लगता था, जो अब नए प्रस्ताव के बाद 5 फीसद हो जाएगा। आसान भाषा में समझें तो पहले यहां आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर 100 में से 12 रुपये का GST देना होता था, वहीं अब आपको 100 में से 5 रुपये का टैक्स देना होगा।  

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस