Move to Jagran APP

ग्रीन एनर्जी के लिए बनेंगी तीन गीगा फैक्ट्रियां, 70 बिलियन डॉलर का होगा निवेश : गौतम अदानी

अदानी समूह के मालिक गौतम अदानी ने कहा है कि अकेले सरकारी प्रयासों से कुछ हासिल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी और गरीबी ये दो ऐसे मुद्दे हैं जिन पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। उनका समूह इसके लिए 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 12:51 PM (IST)
ग्रीन एनर्जी के लिए बनेंगी तीन गीगा फैक्ट्रियां, 70 बिलियन डॉलर का होगा निवेश : गौतम अदानी
India Ideas Summit: Gautam Adani Says Govts have done their part

नई दिल्ली, एजेंसी। अरबपति और भारत के अग्रणी उद्योगपतियों में शुमार गौतम अदानी ने कहा है कि सरकारों ने अपने हिस्से का काम किया है। अब उद्योग जगत की बारी है कि वह सरकारों के साथ सहयोग करने का तरीका खोजे। नई दिल्ली में आयोजित इंडिया आइडियाज समिट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन और धन का समान वितरण कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर ध्यान दिया जा सकता है।

loksabha election banner

अदानी समूह के मालिक गौतम अदानी ने कहा कि उनका समूह पहले ही इन प्रयासों के लिए 70 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जता चुका है। इसके जरिए भारत में 3 गीगा फैक्ट्रियों का निर्माण किया जाएगा, जो दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत पवन ऊर्जा की परियोजनाओं में से एक है। इसका विस्तार पॉलीसिलिकॉन से सौर मॉड्यूल, पवन टरबाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर के निर्माण तक होग। इसके परिणामस्वरूप हम 45 GW नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करेंगे। जबकि मौजूदा क्षमता 20 GW और 3 मिलियन टन हाइड्रोजन उत्पादन की है। उन्होंने कहा कि 2030 से पहले यह काम पूरा हो जाएगा।

पूरी तरह से स्वदेशी होगा यह वैल्यू एडिशन

गौतम अडानी ने कहा कि यह वैल्यू एडिशन पूरी तरह से स्वदेशी होगा और हमारे देश की भू-राजनीतिक जरूरतों के अनुसार होगा। अमेरिकी व्यापारिक घरानों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे यह विश्वास है कि हम उन अमेरिकी कंपनियों के समर्थन से अपने लक्ष्यों को और तेजी से पूरा कर सकते हैं, जो हमारे साथ काम करने को तैयार हैं। इससे दोनों को फायदा होगा।

जलवायु परिवर्तन एक अहम मसला

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में विकासशील देशों का समर्थन करने वाले विकसित देशों के प्रयासों के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं, लेकिन हकीकत में अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। अमेरिकी जलवायु विधेयक के कानून बनने के बाद भारत और अमेरिका दोनों देशों को इसका लाभ उठाने के लिए एक सिस्टम विकसित करना होगा।

अदानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड

बुधवार को अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अदानी को USIBC 2022 ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया। यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स की यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की थी। यह पुरस्कार गौतम अडानी के दूरदर्शी नेतृत्व के प्रति उनका सम्मान है। 2007 से प्रतिवर्ष दिए जाने वाले ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के जरिए भारत और अमेरिका के ऐसे शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारियों को सम्मानित किया जाता है, जो यूएस-भारत की साझेदारी को मजबूत करने में सक्रिय योगदान देते हैं। जेफ बेजोस, सुंदर पिचाई, नैस्डैक की अध्यक्ष और सीईओ एडेना फ्रीडमैन जैसी हस्तियां इस पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.