नई दिल्ली, पीटीआइ। अग्रणी डिजिटल ब्रोकरेज कंपनी Paytm Money ने सोमवार को एक नए और इनोवेटिव फीचर का एलान किया। इस फीचर के जरिए Paytm Money के यूजर्स किसी भी IPO की मार्केट में शुरुआत से पहले ही उस ऑफर के लिए अप्लाई कर पाएंगे। Paytm Money की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कंपनी ने इस फीचर की शुरुआत फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म Zomato के IPO से की है। Paytm Money के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म के जरिए हजारों आवेदक पिछले दो दिनों में Zomato के IPO के लिए पहले ही अप्लाई कर चुके हैं।

Paytm Money ने उम्मीद जाहिर की है कि इस फीचर के जरिए इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए अप्लाई करने वाले रिटेल यूजर्स की भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की जाएगी।

ऐसे लोगों के लिए सुविधाजनक साबित होगा नया सिस्टम

IPOs की परंपरागत आवेदन प्रक्रिया के तहत यूजर्स आम तौर तीन सत्र तक बाजार की खास अवधि के दौरान ही IPO के लिए अप्लाई कर सकते थे। निवेशकों में ऐसे लोगों की तादाद भी बहुत अधिक है जो सक्रिय रूप से ट्रेडिंग नहीं करते हैं और बाजार के कामकाजी घंटों के दौरान अन्य कार्यों में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में वे कुछ IPOs में इच्छा के बावजूद अप्लाई नहीं कर पाते थे। Paytm Money का कहना है कि ऐसे यूजर्स के निवेश की राह आसान बनाने के लिए “Pre-IPO Open application” फीचर की शुरुआत की गई है।

इस तरह काम करता है यह सिस्टम

Paytm Money ने बताया कि “Pre-IPO Open application” फीचर का ऑप्शन Enable होने के बाद Users 24x7 यानी किसी भी दिन और किसी भी समय अपना IPO ऑर्डर प्लेस कर पाएंगे। आपके द्वारा ऑर्डर प्लेस करने के बाद यह Paytm Money के सिस्टम पर रिकॉर्ड हो जाएगा और जब भी IPO खुलेगा तो एक्सचेंज को प्रोसेसिंग के लिए भेज दिया जाएगा। यूजर अपने Application की स्थिति का भी पता लगा सकते हैं। इससे उन्हें सुचारु अनुभव मिलेगा।

लोकप्रिय IPOs खुलने के बाद कुछ निवेशकों को सर्वर या नेटवर्क में कंजेशन से जुड़े मसले भी झेलने पड़ते हैं। इसकी वजह यह होती है कि बहुत कम अवधि में डिमांड बहुत अधिक होता है।

Paytm Money के CEO वरुण श्रीधर ने इस बारे में कहा, ''पिछले कुछ महीनों में IPOs में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है और हमें इस तरह के मामले देखने को मिले हैं जब शेयर बाजार के कामकाजी घंटे के दौरान समय नहीं होने और डिमांड अधिक होने से मार्केट में प्रोसेसिंग में देरी होने से लोग IPO के लिए अप्लाई नहीं कर पाए।''

उन्होंने कहा, ''हम अपने यूजर्स के जीवन को आसान बनाना चाहते हैं। साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनसे एक भी बढ़िया मौका ना चूके।''

Paytm Money के यूजर्स अब महज एक क्लिक के जरिए अपने IPO Applications पूरे कर सकते हैं। साथ ही वे IPO सब्सक्रिप्शन के लाइव आंकड़ों को ट्रैक कर पाएंगे।

Edited By: Ankit Kumar