Move to Jagran APP

Xiaomi हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजार में होगी लिस्ट, अलीबाबा के बाद सबसे बड़ा IPO

चीनी कंपनी शाओमी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 07:34 AM (IST)
Xiaomi हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजार में होगी लिस्ट, अलीबाबा के बाद सबसे बड़ा IPO
Xiaomi हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजार में होगी लिस्ट, अलीबाबा के बाद सबसे बड़ा IPO

नई दिल्ली (रॉयटर्स)। चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी जल्द ही शेयर बाजार में सूचीबद्ध होकर पैसा जुटाने की तैयारी कर रही है। गुरुवार को कंपनी ने हॉन्ग कॉन्ग के बाजार में आइपीओ लाने के लिए प्रक्रिया शुरू करते हुए अर्जी दी है। शाओमी का आइपीओ बीते चार साल में किसी चाइनीज कंपनी की ओर से लाया गया सबसे बड़ा आइपीओ है

loksabha election banner

शेयर बाजार में लिस्टिंग से कंपनी की वैल्युएशन 100 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है। 2014 में आए अलीबाबा के आइपीओ के बाद शाओमी, बीते चार साल में किसी चाइनीज कंपनी की ओर से लाया जा रहा सबसे बड़ा आइपीओ होगा। गौरतलब है कि अलीबाबा ने 2014 में आइपीओ के जरिए 21.8 अरब डॉलर जुटाए थे।

आइपीओ का एलान करने से पहले शाओमी ने निवेशकों के सामने पहली बार कंपनी की वित्तीय स्थिति का खुलासा किया। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, 2017 में कंपनी का नेट लॉस 43.9 अरब युआन रहा, जबकि एक साल पहले कंपनी को मुनाफा हुआ था। हालांकि‍, इस दौरान कंपनी की आय 67.5 फीसद बढ़कर 114.5 अरब युआन रहा है। 2017 में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफि‍ट 12.22 अरब युआन रहा जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 3.79 अरब युआन का था। 

स्मार्टफोन के साथ साथ कंपनी बहुत से इंटरनेट कनेक्टेड प्रोडक्ट्स और गैजेट्स भी बनाती है। इनमें स्कूटर्स, एयर प्यूरीफायर और राइस कूकर जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं। हालांकि कंपनी को सबसे ज्यादा मुनाफा इंटरनेट सेवाओं से होता है। स्मार्टफोन बाजार में कंपनी ने तुलना में सस्ते प्रोडक्ट्स के चलते सैमसंग और एप्पल जैसी कंपनियों को कड़ी चुनौती दी।

हॉन्ग कॉन्ग एक्सचेंज पर सोमवार से बदले हुए नियमों के बाद शाओमी आइपीओ लाने वाली पहली कंपनी होगी। ज्यादा से ज्यादा टेक कंपनियों को आकर्षित करने के लिए एक्सचेंज के नियमों में हाल में ही बदलाव किए गए हैं। नए नियमों के बाद कंपनि‍यां वि‍भि‍न्‍न क्‍लास और शहर में खुद को लि‍स्‍ट करा सकती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.