नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने अपना आईपीओ लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। अरामको रियाद के स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होगी। कंपनी के राष्ट्रीयकरण के बाद यह सऊदी ऑयल इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ा बदलाव है। माना जाता है कि अरामको करीब 120 लाख करोड़ रुपये की कंपनी है। ऐसे में इसके आईपीओ के दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने की उम्मीद की जा रही है।

ऐसा अनुमान है कि कंपनी के शेयरों की कीमत 6.7 लाख करोड़ रुपये के करीब रह सकती है। इस तरह यह अलीबाबा के 1.6 लाख करोड़ के आईपीओ का रिकॉर्ड तोड़ देगी। अभी तक चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का आईपीओ ही दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ है, जो साल 2014 में लॉन्च हुआ था। आइए जानते हैं कि अब तक के दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ कौन-कौनसी कंपनियों के रहे हैं। 

1. सॉफ्टबैंक ने 2018 में अपनी मोबाइल यूनिट के आईपीओ के जरिए 23.5 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

2. एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना (AgBank) ने अपने आइपीओ से 22.1 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

3. इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (ICBC) ने अपने आईपीओ से 21.9 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी। बैंक 2006 में पब्लिक हुआ था। यह हांगकांग और शंघाई के मार्केट में लिस्टेड है।

4. एआईए (AIA) ग्रुप ने अपने आईपीओ से 20.5 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

5. Visa Inc. ने आईपीओ के जरिए 19.6 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

6. NTT DoCoMo ने आईपीओ के माध्यम से 18.4 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

7. जनरल मोटर्स (General Motors) ने अपने आईपीओ के जरिए 18.1 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी। यह यूएस ओटो दिग्गज न्यूयॉर्क और टोरंटो के स्टॉक मार्केट में साल 2010 में लौटा था।

8. इटालियन एनर्जी ग्रुप Enel ने अपने आईपीओ से 17.4 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

9. सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने अपने आइपीओ से 16 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी। साल 2012 में न्यूयॉर्क में दुनिया के इस दिग्गज सोशल नेटवर्क का आईपीओ टेक सेक्टर का सबसे बड़ा आईपीओ था। 

10. निप्पोन टेलीग्राफ एंड टेलीफोन कॉर्पोरेशन ने आइपीओ के जरिए 13.6 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्त की थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप