Move to Jagran APP

अटके घरों के निर्माण से होगी नए वर्ष की शुरुआत : चक्रवर्ती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने की शुरुआत में हाउसिंग सेक्टर की मदद करने के लिए यह योजना पेश की थी।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 12:07 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:07 PM (IST)
अटके घरों के निर्माण से होगी नए वर्ष की शुरुआत : चक्रवर्ती
अटके घरों के निर्माण से होगी नए वर्ष की शुरुआत : चक्रवर्ती

नई दिल्ली, आइएएनएस। सरकार ने कहा है कि अटके हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तावित स्पेशल विंडो की व्यवस्था दो महीने में काम करना शुरू कर देगी। इकोनॉमिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती ने बताया कि हम नए वर्ष का स्वागत अटकी हाउसिंग परियोजनाओं में निर्माण की दोबारा शुरुआत से करेंगे। हमें उम्मीद है कि इन प्रोजेक्ट्स की मदद के लिए बनाई गई स्पेशल विंडो दो महीनों के भीतर ऑपरेशनल हो जाएगी।

loksabha election banner

इससे पहले सरकार ने अटके हाउसिंग प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने की शुरुआत में हाउसिंग सेक्टर की मदद करने के लिए यह योजना पेश की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि सरकार रुके हुए 1,600 हाउसिंग प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता देगी। इससे 4.58 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

इस योजना के मुताबिक हाउसिंग सेक्टर को गति देने के लिए केंद्र सरकार एक स्पेशल फंड का गठन करेगी। इसमें सरकार 10 हजार करोड़ रुपये की मदद देगी। इसके अलावा 15 हजार करोड़ रुपये एलआइसी और एसबीआइ की ओर से दिए जाएंगे। इन 25 हजार करोड़ रुपये की फौरी मदद के अलावा एलआइसी और एसबीआइ के सॉवरेन और पेंशन फंड भी हाउसिंग मार्केट में निवेश करेंगे। कर्ज वितरण में किफायती और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए बनने वाले हाउसिंग प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दी जाएगी।

हाउसिंग मार्केट को संकट से उबारने के लिए की गई इस घोषणा के दौरान वित्त मंत्री ने कहा था कि इससे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होंगे। इसके साथ ही स्टील, सीमेंट और आयरन जैसे उद्योगों को सीधा लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि एनबीएफसी सेक्टर में लिक्विडिटी के संकट से सबसे ज्यादा नुकसान हाउसिंग सेक्टर को उठाना पड़ा है। इस दौरान फंड की कमी के चलते बहुत से हाउसिंग प्रोजेक्ट अधूरे पड़े हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.