Move to Jagran APP

वित्तीय आजादी और FIRE की अवधारणा पर एक्सपर्ट के साथ विशेष वेबिनार, आप भी जुड़ें हमारे साथ

अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के सकंल्प को प्राप्त करने के लिए निवेश एक अहम माध्यम है। जैसे-जैसे व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ता है नई वित्तीय आवश्यकताएं सामने आती हैं जैसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च उनकी शादी का खर्च बीमारियों के खर्चे घर और गाड़ी खरीदना आदि।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 12:01 PM (IST)
वित्तीय आजादी और FIRE की अवधारणा पर एक्सपर्ट के साथ विशेष वेबिनार, आप भी जुड़ें हमारे साथ
आज अमरीका में फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस रिटायर एर्ली (FIRE) एक तरह का मूवमेंट बन चुका है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटाना ही बचत और निवेश का मुख्य उद्देश्य है। यही वजह है कि आज के समय में फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस रिटायर एर्ली (FIRE) की अवधारणा बहुत लोकप्रिय हो रही है। चूंकि अधिकांश लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी सैलरी पर निर्भर होते हैं, ऐसे में जब नौकरी नहीं होती या रिटायरमेंट के बाद इन लोगों के लिए अपनी जीवन शैली को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि नौकरी करते समय ही या यूं कहे अपनी पहली सैलरी से ही बचत और निवेश करने की आदत डालें।

loksabha election banner

आज अमरीका में फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस रिटायर एर्ली (FIRE) एक तरह का मूवमेंट बन चुका है। यह मूवमेंट कहता है कि नौकरी करते समय इतनी बचत और निवेश कर लो कि रिटायरमेंट के लिए 65 साल की उम्र का इंतजार न करना पड़े। बहुत पहले भी रिटायरमेंट लिया जा सकता है। कम उम्र से आय का एक बड़ा हिस्सा बचाकर और सही जगह निवेश करके 60-65 साल के बजाय 40-45 साल की उम्र तक रिटायर हुआ जा सकता है। एक्सपर्ट का मानना है कि यदि आपकी बचत आपके वार्षिक खर्चों का लगभग 30 गुना तक पहुंच जाए, तो आप अपनी जॉब से सेवानिवृत्त हो सकते हैं।

अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के सकंल्प को प्राप्त करने के लिए निवेश एक अहम माध्यम है। जैसे-जैसे व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ता है, नई वित्तीय आवश्यकताएं सामने आती हैं जैसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च, उनकी शादी का खर्च, बीमारियों के खर्चे, घर और गाड़ी खरीदना आदि। अगर वित्तीय योजना सही हो और लगातार निवेश किया जाए तो सभी खर्चों के बाद भी इतनी रकम इकट्ठी की जा सकती है कि व्यक्ति समय से पहले रिटायरमेंट ले सकता है। आज निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, आप उन सभी विकल्पों के बारे जानकारी प्राप्त करें और थोड़ा ही सही, लेकिन निवेश करना शुरू करें। निवेश के विकल्पों में आजकल म्यूचुअल फंड बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। यह शेयर मार्केट की तुलना में सुरक्षित है और ब्याज दर भी FD से ज्यादा है।

अगर वित्तीय योजना सही है तो वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करना मुश्किल नहीं है। आपकी योजना कैसी है, इसका मूल्यांकन आप समय-समय पर करते रहें। विशेषज्ञों की राय लेकर आप अपनी योजनाओं की रूपरेखा को और भी बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं। इस संबंध में ABSL (Aditya Birla Sun Life) और Dainik Jagran एक ऐसी सीरीज लेकर आए हैं, जहां वेबिनार के जरिए लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता, वित्तीय योजना, बचत, निवेश आदि के बारे में मार्केट के एक्सपर्ट द्वारा जागरूक किया जा रहा है। आज सीरीज का तीसरा दिन है, जिसे हरियाणा के हिसार की जनता को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया है। वेबिनार का विषय है, 1. क्यों चाहिए वित्तीय आजादी? 2. कैसे बनाएं बेहतर भविष्य की योजना? 3. FIRE की अवधारणा क्या है? 11 अगस्त यानी आज 4:30 बजे से आप भी Dainik Jagran के फेसबुक पेज से जुड़ें और अपनी वित्तीय जानकारी को और पुख्ता करें। यह सीरीज 13 अगस्त तक चलेगी।

वेबिनार में चर्चा के लिए और आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इन्वेस्टर एजुकेशन (नॉर्थ) के जोनल मैनेजर श्री ललित शर्मा और पर्सनल फाइनेंस और फाइनेंशियल मार्केट में लेखक, स्पीकर, ट्रेनर और ब्लॉगर अमित त्रिवेदी को आमंत्रित किया गया है। अमित टाइम्स ऑफ इंडिया, बिजनेस स्टैंडर्ड, आउटलुक, मनी कंट्रोल, मुंबई समाचार और मिड-डे में नियमित स्तंभकार हैं। इसके अलावा इस कार्यक्रम में 'द वेल्थ मोगुल' के संस्थापक और इन्वेस्टमेंट एंड वेल्थ मैनेजमेंट एक्सपर्ट चेतन गिल भी हिस्सा लेंगे। चेतन ने मार्च 1999 में अपनी म्यूचुअल फंड निवेश सलाहकार की सेवाएं शुरू की और जुलाई 2002 में चंडीगढ़ और पंजाब क्षेत्र में उच्चतम AUM के साथ पहले AMFI रजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड सलाहकार थे।

समय से पहले रिटायरमेंट लेने की ख्वाहिश हर किसी के दिल में बसती है। इस स्वतंत्रता दिवस में अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करें, तो शीर्ष विशेषज्ञों के साथ ABSL के विशेष वेबिनार में जरूर भाग लें। वेबिनार में भाग लेने के लिए दिए हुए लिंक पर रजिस्टर्ड जरूर करें - https://bit.ly/3yA2NFl

लेखकः शक्ति सिंह

(नोटः यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.