नई दिल्ली, पीटीआइ। अमेरिका स्थित आईटी कंपनी Cognizant इस साल लगभग एक लाख लोगों को नौकरी देगी। कॉग्निजेंट के भारत में लगभग दो लाख कर्मचारी हैं और वह वित्त वर्ष के रूप में जनवरी-दिसंबर को मानती है। कॉग्निजेंट ने बताया कि जून तिमाही में उसकी कुल आय 41.8 प्रतिशत बढ़कर 51.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 3,801.7 करोड़ रुपये) हो गई। कंपनी ने जून 2020 तिमाही में 36.1 करोड़ डॉलर की कुल आय हासिल की थी।

कॉग्निजेंट ने वित्त वर्ष 2021 के लिए आय वृद्धि के लक्ष्य को बढ़ाकर 10.2-11.2 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 9-10 प्रतिशत) कर दिया है। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का राजस्व 14.6 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 12 प्रतिशत) बढ़कर 4.6 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में चार अरब अमेरिकी डॉलर था। यह आंकड़ा कंपनी के पूर्वानुमानों के मुकाबले अधिक है।

Cognizant के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा, हम दूसरी तिमाही में मजबूत रहे हैं। लक्षित निवेशों के माध्यम से हम अपने पोर्टफोलियो को तेजी से बढ़ते बाजार क्षेत्रों में ट्रांसफर कर रहे हैं, जबकि ग्राहकों को आधुनिक व्यवसाय के अनुभव के लिए अपनी क्षमताओं और साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे एक मजबूत, अधिक प्रतिस्पर्धी कॉग्निजेंट उभरता हुआ दिख रहा है, जिसमें वाणिज्य गति में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि कॉग्निजेंट उद्योग और इसके भीतर की संभावनाओं को लेकर आशावादी है।

कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उसकी तीसरी तिमाही का राजस्व 4.69-4.74 अरब अमेरिकी डॉलर के दायरे में होगा जो 10.6-11.6 प्रतिशत (स्थिर मुद्रा में 10-11 प्रतिशत) की वृद्धि है। जबकि पूरे वर्ष 2021 का राजस्व 18.4-18.5 अरब अमेरिकी डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है।

कॉग्निजेंट के मुख्य वित्तीय अधिकारी जान सीगमंड ने कहा, सेवाओं के विस्तार के लिय ग्राहकों की मजबूत मांग को पूरा करने के वास्ते कॉग्निजेंट ने अपनी भर्ती क्षमताओं को बढ़ाना और अपने लोगों के लिए निवेश करना जारी रखा है। जून तिमाही के अंत में कंपनी के पास 3 लाख से ज्यादा कर्मचारी थे।

Edited By: Nitesh