Move to Jagran APP

महंगाई नियंत्रण के साथ ग्रोथ में भी मददगार होंगे RBI के नए गवर्नर उर्जित

सरकार ने उम्‍मीद जताई है कि आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित पटेल उम्‍मीदों पर खरे उतरेंगे। वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि वह अनुभव का इस्तेमाल महंगाई व ग्रोथ के बीच संतुलन बनाने में करेंगे

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 03:52 AM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 08:38 AM (IST)
महंगाई नियंत्रण के साथ ग्रोथ में भी मददगार होंगे RBI के नए गवर्नर उर्जित

नई दिल्ली (पीटीआई)। वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नए गवर्नर के रूप में उर्जित की नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा है कि रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर उर्जित पटेल उम्मीदों को पूरा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि वह आरबीआइ के डिप्टी गवर्नर के रूप में मौद्रिक नीति के प्रबंधन से जुड़े अपने अनुभव का इस्तेमाल महंगाई व ग्रोथ के बीच संतुलन बनाने में करेंगे।

loksabha election banner

पटेल गवर्नर रघुराम राजन के चार सितंबर को पद छोड़ने के बाद आरबीआइ की कमान संभालेंगे। मेघवाल ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उर्जित की नियुक्ति सही फैसला है। यह देश हित में है। यह देखते हुए कि उन्हें मौद्रिक नीति और अन्य क्षेत्रों का अच्छा अनुभव है। उन्हें आर्थिक विकास और मौद्रिक नीति में संतुलन बनाना होगा। उम्मीद है कि वह महंगाई दर को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने भी आरबीआइ के 24वें गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल की नियुक्ति का स्वागत किया। दास ने कहा, 'उनकी पृष्ठभूमि को देखते हुए मैं आश्वस्त हूं कि वह संशोधित आरबीआइ कानून के अनुसार महंगाई के लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे। वह मुद्रास्फीति दर को चार फीसद के इस लक्ष्य पर रखने में सक्षम होंगे। बीते महीने खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.07 फीसद पर पहुंच गई।

उर्जित पटेल होंगे RBI गर्वनर राजन के उत्तराधिकारी, जानें दस बड़ी बातें

ऐसा माना जा रहा है कि पटेल को खासतौर से महंगाई को काबू में रखने की विशेषज्ञता के कारण ही चुना गया है। वह पहले ऐसे गवर्नर होंगे जिनके पास मौद्रिक नीति के मामले में कोई वीटो नहीं होगा। मौद्रिक नीति समिति की मदद से ही वह नीतिगत ब्याज दर पर फैसला करेंगे।

केन्या में पैदा होने के चलते उर्जित की आलोचना करना मूर्खतापूर्ण: स्वामी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.