नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। UPI Payments in UK: अगर आप ब्रिटेन की यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब आप ब्रिटेन में भी QR कोड स्‍कैन करते हुए भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ब्रिटेन के पेमेंट्स सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर पेएक्‍सपर्ट (PayXpert) के साथ समझौता किया है। NIPL वास्‍तव में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहयोगी कंपनी है, जिसने विश्‍व के सबसे बड़े रियल टाइम पेमेंट सॉल्‍यूशन - यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और RuPay कार्ड योजना को विकसित किया है।

NPCI ने कहा है कि PayXpert के साथ इस गठजोड़ के बाद भारतीय भुगतान समाधान ब्रिटेन के उन सभी स्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा जहां पेएक्‍सपर्ट के एंड्रॉयड प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइसेज लगे होंगे। शुरुआत में यूपीआई आधारित क्‍यूआर कोड के जरिये भारतीय ब्रिटेन में भुगतान कर सकेंगे। बाद में यह सुविधा रूपे कार्डधारकों को भी मिलेगी।

UPI विश्‍व में सबसे सफल रियल-टाइम पेमेंट (RTP) प्रणालियों में से एक मानी जाती है। 2021 में इसके जरिये 940 बिलियन डॉलर (39 अरब ट्रांजैक्‍शन) हुआ था जो भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) का 31 प्रतिशत है। RuPay घरेलू स्‍तर पर विकसित वैश्विक कार्ड पेमेंट नेटवर्क है। अब तक 700 करोड़ रूपे कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

पेएक्‍सपर्ट के मैनेजिंग डायरेक्‍टर डेविड आर्मस्‍ट्रांग ने कहा कि यूपीआई और रूपे कार्ड ब्रिटेन में कंप‍नी के लिए एक नया अवसर प्रदान करेगा। NPCI ने कहा कि प्रति वर्ष 5 लाभ भारतीय जिनमें 1 लाख विद्यार्थी भी शामिल हैं, ब्रिटेन की यात्रा करते हैं। अगले कुछ वर्षों के दौरान इस संख्‍या में खासा इजाफा होने की संभावना है। इस साझेदारी के बाद भारतीय यात्रियों को ब्रिटेन में भुगतान करने में आसानी होगी।

जुलाई 2021 में भूटान पहला ऐसा देश था जिसने यूपीआई को अपनाया था और रूपे कार्ड से भुगतान को मंजूरी दी थी। इस साल फरवरी में यूपीआई का विस्‍तार नेपाल में भी हुआ जिससे रियल-टाइम डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिला है।

Edited By: Manish Mishra