Move to Jagran APP

Air India के लिए राहत की खबर, तेल सप्लाई रोकने के फैसले को ईंधन कंपनियों ने अगले आदेश तक टाला

ईंधन कंपनियों के इस फैसले के बाद फिलहाल Air india के लिए राहत की खबर है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 01:10 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:33 AM (IST)
Air India के लिए राहत की खबर, तेल सप्लाई रोकने के फैसले को ईंधन कंपनियों ने अगले आदेश तक टाला
Air India के लिए राहत की खबर, तेल सप्लाई रोकने के फैसले को ईंधन कंपनियों ने अगले आदेश तक टाला

नई दिल्ली, पीटीआइ। एयर इंडिया को तेल सप्लाई रोकने को लेकर सरकारी तेल कंपनियों की ओर से शुक्रवार को नया फैसला आया। तीनों सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) ने एयर इंडिया के पेमेंट नहीं करने पर तेल सप्लाई रोकने के फैसले को आगे के लिए टाल दिया है। दरअसल, भुगतान न करने पर इस महीने की शुरुआत में तेल कंपनियों ने एयर इंडिया को छह प्रमुख हवाई अड्डों पर विमानन ईंधन की आपूर्ति रोकने की धमकी दी थी।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया के लिखित में यह अनुरोध करने के बाद कि वह ईंधन के बकाये का भुगतान लगातार करता रहेगा और धीरे-धीरे करके वह ईंधन कंपनियों का पांच हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर देगा, इसके बाद तेल कंपनियों ने अपने फैसले को आगे के लिए टाल दिया है। फिलहाल ईंधन कंपनियों के इस कदम से एयर इंडिया के लिए राहत की खबर है।

गौरतलब है कि एयर इंडिया पर तीन प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों का 5,000 करोड़ रुपये का ईंधन भुगतान बकाया है, कंपनी ने इन राशियों के भुगतान का वादा किया था। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता ने पिछले दिनों कहा था कि एयर इंडिया ने जून और सितंबर दोनों बार तीनों कंपनियों को हर माह 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने का वादा किया था, ताकि उसके ऊपर 5,000 करोड़ रुपये के बकाये का निपटान हो सके। लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। कुल 5,000 करोड़ रुपये के बकाए में 2,700 करोड़ रुपये इंडियन ऑयल के हैं। इसमें 450 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल है। अगस्त के अंत में तीनों तेल कंपनियों ने भुगतान में चूक की वजह से एयर इंडिया को छह एयरपोर्ट पर तेल सप्लाई रोक दी थी। 

उल्लेखनीय है कि सरकारी तेल कंपनियों ने एयर इंडिया को चेतावनी दी थी कि अगर वह 18 अक्टूबर तक भुगतान नहीं करता है तो छह प्रमुख हवाई अड्डों पर तेल की सप्लाई रोक दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.