नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan के लाभार्थियों को उनकी 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) समय पर मिल सके, इसके लिए सरकार ने केवाईसी (PM Kisan KYC) कराना अनिवार्य कर दिया है। PM Kisan के लिए KYC की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 निर्धारित की गई है। अगर आपने भी PM Kisan KYC नहीं कराई है, तो इसे तत्काल करा लें। जो लोग केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करेंगे, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा और उनकी 12वीं किस्त अटक सकती है।

31 जुलाई तक कराएं केवाईसी

बता दें कि अब तक PM Kisan योजना की 11 किस्तों का पैसा किसानों के खाते डाला जा चुका है। इस योजना में पंजीकृत किसानों को साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्‍तों में किसान के बैंक खाते में डाली जाती है। लेकिन इस योजना में बहुत से ऐसे लोग भी रजिस्टर हैं, जो वास्तव में किसान हैं ही नहीं। इस फर्जीवाड़े को देखते हुए पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए सरकार ने केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। केवाईसी कराने अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 रखी गई है।

जानें ऑनलाइन केवाईसी का तरीका

PM Kisan में KYC कराने का तरीका बहुत आसान है। इसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

-सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

-इसके होमपेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें।

-इसे क्लिक करते ही एक नए टैब में आपसे आधार नंबर की जानकारी मांगी जाएगी।

-आधार नंबर की जानकारी दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा।

-ओटीपी सबमिट करते ही PM Kisan E-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आप अपने नजदीकी जनसुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी अपनी केवाईसी करवा सकते हैं। ऐसे केंद्रों पर ई-केवाईसी के लिए 17 रुपये फीस (PM Kisan E-KYC Fee) देनी पड़ती है। हो सकता है आपको कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को भी कुछ पैसे देने पड़ें।

Edited By: Siddharth Priyadarshi