Move to Jagran APP

FD पर यह बैंक दे रहा है सबसे अधिक ब्याज, जानें किसे मिलेगा इसका फायदा

Fixed Deposit कई बैंकों ने पिछले कुछ हफ्तों में एफडी पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव किया है। लगभग सभी बैंकों ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है। लेकिन एक बैंक ऐसा है जो एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2022 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2022 06:00 PM (IST)
FD पर यह बैंक दे रहा है सबसे अधिक ब्याज, जानें किसे मिलेगा इसका फायदा
This bank is offering highest interest on FDs

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंक एक से बढ़कर एक स्कीम पेश करते रहते हैं। इसका फायदा भी उन्हें खूब मिलता है। फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एक ऐसी स्कीम है, जहां ग्राहकों की रुचि सबसे अधिक होती है। इसको लेकर बैंकों में होड़ मची रहती है और वे आकर्षक ब्याज दरों के जरिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में एफडी (FD) बेचने की फिराक में रहते हैं।

loksabha election banner

हाल के दिनों में कई बैंकों ने अपने एफडी रेट्स (FD Rates) को संशोधित किया है। रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में कुल 1.40 फीसद की बढ़ोतरी किए जाने के बाद लगभग सभी बैंकों ने पिछले कुछ हफ्तों में एफडी दरों (fixed deposit interest rates) में बदलाव किया है। ज्यादातर बैंकों की दरें पांच से छह फीसद तक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बैंक ऐसा है जो एफडी पर सबसे अधिक ब्याज (Highest FD Interest Rates) दे रहा है।

निजी क्षेत्र के बैंक आरबीएल बैंक (RBL Bank), जिसे पहले रत्नाकर बैंक के नाम से जाना जाता था, ने 21 अगस्त, 2022 को अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर एक सुपर सीनियर सीटिजन एफडी स्कीम (Super Senior Citizen Fixed Deposits) शुरू किया है। इस योजना के तहत बैंक FD पर 0.75 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए सावधि जमा (FD) पर बैंक 0.75 फीसद अतिरिक्त ब्याज देगा।

बैंक समान अवधि के एफडी पर सीनियर सीटिजन को 7 प्रतिशत की ब्याज देता है, जबकि अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.75 प्रतिशत की हो जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरबीएल बैंक की ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए 3.75 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच हैं। जो लोग 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं, उनको प्रति वर्ष 0.75 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है। हालांकि वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये मान्य दरें एनआरई/एनआरओ अनिवासी सावधि जमा पर लागू नहीं होती हैं।

क्या हैं इसकी खूबियां

  • इस एफडी को RBL MoBank, इंटरनेट बैंकिंग और RBL Cares के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।
  • आप ब्रांच में जाकर भी यह एफडी बुक कर सकते हैं।
  • मासिक, त्रैमासिक या परिपक्वता आधार पर ब्याज प्राप्त करने का विकल्प है।
  • न्यूनतम 7 दिनों से अधिकतम 20 वर्षों का टाइम पीरियड चुन सकते हैं।
  • एफडी वैल्यू के 90 फीसद तक ओवरड्राफ्ट (OD) की सुविधा मिलता है।
  • नामांकन सुविधा उपलब्ध है।
  • एफडी का समय पूरा होने से पहले ही इसमें से पैसा निकाल सकते हैं।
  • इसके लिए आपको कोई जुर्माना नहीं देना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.