नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विभिन्न चीजों से जुड़े नियमों में किसी तरह के बदलाव अमूमन अगले महीने की पहली तारीख से लागू होते हैं। इसी तरह एक नवंबर, 2020 से विभिन्न नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। गैस सिलेंडर बुकिंग से लेकर ट्रेनों के टाइम-टेबल में एक नवंबर से कई सारे परिवर्तन लागू होने वाले हैं। ये परिवर्तन आप सभी लोगों के जिंदगी एवं पॉकेट से जुड़ा हुआ है। ऐसे में नए नियमों के बारे में जानकारी हासिल करना आपके लिए काफी अहम है। 

गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी हो जाएगा अनिवार्य

घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलिवरी में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह सिस्टम लागू किया जा रहा है। देश के 100 स्मार्ट शहरों में एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। डिलिवरी के समय आपको यह ओटीपी बताना होगा। इसके बाद ही सिलेंडर की डिलिवरी हो पाएगी। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के पास अगर आपका पता या मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आपको एक नवंबर से पहले इसे अपडेट करा लेना चाहिए। इससे आपको आने वाले समय में किसी तरह की असुविधा नहीं होगी। 

Indane Gas ने बदला सिलेंडर बुकिंग का नंबर

देश के अग्रणी एलपीजी गैस रिटेलर Indane Gas ने गैस बुकिंग के लिए अपना नंबर बदल दिया है। कंपनी ने अब पूरे देश के लिए एक ही नंबर 7718955555 जारी कर दिया है। इससे पहले अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नंबर थे। अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो आपको सिलेंडर की बुकिंग कराने के लिए नए नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस करना होगा। इससे इंडेन के देशभर के ग्राहकों को काफी अधिक सहूलियत होगी। 

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव

सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर निर्णय करती है। घरेलू एलपीजी गैस के ग्राहकों एक नवंबर को कीमतों के मामले में राहत मिल सकती है या फिर झटका लग सकता है। 

ट्रेनों की समय-सारणी में होगा बदलाव

भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव करने जा रहा है। इससे पहले ट्रेनों की समय-सारणी में एक अक्टूबर से बदलाव देखने को मिलता था लेकिन इस बार 31 अक्टूबर से समय-सारणी से परिवर्तन का फैसला किया गया है। इसका मतलब है कि एक नवंबर से आपको यात्रा से पहले अपनी ट्रेन के शेड्यूल पर गौर करना होगा।  

यह भी देखें: 1 नवंबर से बदलने वाले हैं सिलिंडर लेने का नियम, जानें सब-कुछ

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस