Move to Jagran APP

Tesla की फुल सेल्फ ड्राइविंग कारों में गड़बड़ी को लेकर हजारों शिकायतें, लीक हुए डेटा से हुआ खुलासा

Tesla टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग कारों में सुरक्षा को लेकर ग्राहकों की ओर से की जा रही शिकायतों का एक डाटा लीक हुआ है। ये डाटा अमेरिका यूरोप और एशिया में मौजूद टेस्ला ग्राहकों का है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 27 May 2023 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 10:08 AM (IST)
Tesla की फुल सेल्फ ड्राइविंग कारों में गड़बड़ी को लेकर हजारों शिकायतें, लीक हुए डेटा से हुआ खुलासा
Tesla data leak about FSD Cars Elon Musk

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला सेल्फ ड्राइविंग कार को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है। टेस्ला पर जर्मनी की मीडिया में 100 जीबी का एक डेटा लीक हुआ है, ये कंपनी की फुल सेल्फ ड्राइविंग (FSD) कार को लेकर ग्राहकों की हजारों शिकायतों से जुड़ा हुआ है।

loksabha election banner

ये डाटा ऐसे समय पर लीक हुआ है जब हाल में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ये दावा किया था कि उनकी कंपनी इस साल के अंत तक पूरी तरह से सेल्फ ड्राइविंग कार को लॉन्च कर देगी।

टेस्ला की कारों में लोगों को क्या समस्याएं आ रही हैं?

लीक हुए डाटा में अमेरिका, यूरोप और एशिया के ग्राहकों की ओर से 2015 से लेकर मार्च 2022 तक टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग कार में आ रही समस्याओं को लेकर शिकायतें हैं। इसमें से 2400 शिकायतें एक्सीलरेशन, 1500 शिकायतें ब्रेकिंग को लेकर और 139 शिकायतें बिना की जरूरत के इमरजेंसी ब्रेक को लेकर हैं। इसके 383 रिपोर्ट्स एक्सीटेंड होने के गलत सिग्नल देने को लेकर हैं। कई शिकायतें हैं कि कार अचानक दीवार से या सामने आती कार से भीड़ गई।

टेस्ला ने डेटा को लेकर क्या कहा?

जैसे ही लीक हुए डेटा की जानकारी टेस्ला को दी गई। कंपनी की ओर से मांग की कि डेटा को डिलीट कर दिया जाए, क्योंकि ये चोरी हो गया है।

क्या है टेस्ला का FSD?

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला काफी आधुनिक कारें बनाती है। कंपनी की कारों में फुल सेल्फ ड्राइविंग फीचर (FSD) दिया जाता है, जिसकी मदद से बिना इंसानी मदद के गाड़ी खुद चलने में सक्षम है।

2022 में नवंबर में यूएस सिक्योरिटी एक्सचेंज कमीशन (SEC)द्वार जांच के बाद कंपनी के FSD सॉफ्टवेयर को लेकर उठाई गई आपत्तियों के बाद इसका बीटा वर्जन ग्राहकों को फ्री में पेश किया गया था।

SEC की जांच यह निर्धारित करने के लिए शुरू की गई थी कि टेस्ला अपने FSD को सफल बनाने के लिए नियमों का उल्लंघन कर रहा है या नहीं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.