Move to Jagran APP

TCS Q1 Result: कोरोना वायरस से प्रभावित हुआ टीसीएस का कारोबार, शुद्ध लाभ में आई 14 फीसद की कमी

पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 7008 करोड़ रुपये रहा है। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते व्यापार में रुकावटें आने के कारण लाभ में यह गिरावट आई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 06:18 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:10 AM (IST)
TCS Q1 Result: कोरोना वायरस से प्रभावित हुआ टीसीएस का कारोबार, शुद्ध लाभ में आई 14 फीसद की कमी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने गुरुवार को पहली तिमाही का परिणाम जारी किया है। टीसीएस ने 30 जून 2020 को समाप्त हुई मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में सालाना आधार पर 13.8 फीसद की गिरावट दर्ज की है। पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 7,008 करोड़ रुपये रहा है। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते व्यापार में रुकावटें आने के कारण लाभ में यह गिरावट आई है।

loksabha election banner

मुंबई मुख्यालय वाली इस कंपनी ने वित्त वर्ष 2019-20 की समान तिमाही में शुद्ध लाभ 8,131 करोड़ रुपये दर्ज किया था। इस दिग्गज आईटी कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में अपने राजस्व में 0.4 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। इस तिमाही में कंपनी का राजस्व 38,322 करोड़ रुपये रहा है। वहीं, वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में कंपनी ने 38,172 करोड़ रुपये राजस्व दर्ज किया था।

कंपनी की कमाई अपेक्षाओं के अनुरूप रही है, क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण खुदरा, विनिर्माण और अन्य क्षेत्रों में दबाव के चलते ब्रोकरेजेज को पहले से ही अनुमान था कि आईटी कंपनी का प्रदर्शन पहले की तुलना में कमजोर होगा।

कंपनी के पहली तिमाही के प्रदर्शन पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एमडी राजेश गोपीनाथन ने कहा, 'कोरोना वायरस महामारी का राजस्व पर असर व्यापक रूप से सामने आया है। इसकी आशंका हमें तिमाही की शुरुआत में ही लग गई थी। इसने लाइफ साइंसेज और हेल्थकेयर को छोड़कर सभी वर्टिकल्स को विभिन्न स्तरों पर प्रभावित किया है। हमें विश्वास है कि निचला स्तर चला गया है और अब हमें विकास के पथ की तलाश शुरू कर देनी चाहिए।'

टीसीएस का शेयर गुरुवार को बीएसई पर 0.60 फीसद या 13.30 रुपये की गिरावट के साथ 2204.35 रुपये पर बंद हुआ है। वहीं, यह एनएसई पर 0.29 फीसद या 6.40 रुपये की गिरावट के साथ 2,212.50 रुपये पर बंद हुआ है।

यह भी पढ़ें: SBI Special FD सीनियर सिटीजंस के लिए यहां मिल रहा अधिक ब्याज, 30 सितंबर तक उठाएं लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.