Move to Jagran APP

एक दशक बाद 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: सुभाष चंद्र गर्ग

भारतीय अर्थव्यवस्था वर्ष 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार है

By Surbhi JainEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 10:39 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 06:55 AM (IST)
एक दशक बाद 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: सुभाष चंद्र गर्ग
एक दशक बाद 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: सुभाष चंद्र गर्ग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने वर्ष 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 10 ट्रिलियन डॉलर (मौजूदा डॉलर भाव के हिसाब से करीब 670 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच जाने की उम्मीद जताई है। शनिवार को उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ‘टेक ऑफ’ के चरण में है और वर्ष 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर के आकार के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार है।

loksabha election banner

गर्ग के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में कई सकारात्मक चीजें हो रही हैं और आर्थिक मोर्चे पर देश बेहतर दिनों की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था उड़ान भरने को तैयार है और भारतीय नागरिक सही मायनों में सिर ऊंचा कर सकते हैं।’ इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के प्लेटिनम जुबिली समारोह में गर्ग ने कहा, ‘आजादी के बाद चार दशकों तक देश की अर्थव्यवस्था बमुश्किल 3.5 फीसद विकास दर से बढ़ी थी। लेकिन आज हमारा पैमाना सात से आठ फीसद विकास दर का है। वर्ष 2030 तक हम 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकते हैं। यह हमारे लिए चुनौती भी है और अवसर भी।’

आर्थिक मामलों के सचिव का कहना था कि आठ फीसद की विकास दर हासिल करना मुश्किल लक्ष्य नहीं है। अगर हम यह विकास दर बनाए रखने में कामयाब रहे तो वर्ष 2030 तक हम 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएंगे, जो आकार के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि वर्ष 2022 तक भारतीय डिजिटल इकोनॉमी का आकार एक टिलियन डॉलर का हो जाएगा, जबकि वर्ष 2030 तक पूरी अर्थव्यवस्था में डिजिटल इकोनॉमी की हिस्सेदारी करीब आधी होगी।

गौरतलब है कि विश्व बैंक ने अपने आंकड़ों में कहा है कि पिछले वर्ष फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए भारत 2.59 ट्रिलियन डॉलर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.