नई दिल्‍ली, पीटीआइ। Share Market की मंगलवार को शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई। Sensex 60,997 अंक पर खुलने के बाद तेजी से चढ़ा और खबर लिखे जाने तक 296 अंक ऊपर कारोबार कर रहा था। Tech Mahindra समेत ज्‍यादातर शेयर हरे निशान के ऊपर थे। वहीं Nifty 50 भी 108 अंक ऊपर कारोबार कर रहा था।

इससे पहले सोमवार को शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 145 अंक से अधिक की तेजी रही। सितंबर तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक के रिकॉर्ड लाभ के साथ इसके शेयर में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। शुरुआती गिरावट से उबरते हुए तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 145.43 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,967.05 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.50 अंक यानी 0.06 प्रतिशत मजबूत होकर 18,125.40 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 10.80 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में आईसीआईसीआई बैंक रहा। बैंक ने शनिवार को वित्तीय परिणाम की घोषणा की थी। एकल आधार पर बैंक का शुद्ध लाभ सितंबर, 2021 को समाप्त तिमाही में 5,511 करोड़ रुपये रहा। फंसे कर्ज में कमी और सभी खंडों में कर्ज में अच्छी वृद्धि से यह अबतक का सर्वाधिक लाभ है।

इसके अलावा एक्सिस बैंक, डॉ. रेड्डीज, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और एचयूएल प्रमुख रूप से लाभ में रहें। इनमें 3.45 प्रतिशत तक की तेजी रही। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में बजाज फिनसर्व, बजाज ऑटो, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, मारुति, नेस्ले और इंडसइंड शामिल हैं। इनमें 3.04 प्रतिशत तक की गिरावट रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 22 नुकसान में रहें।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार गिरावट के साथ खुला। हालांकि, बैंक शेयरों के बेहतर प्रदर्शन से गिरावट को संतुलित करने में मदद मिली और दोनों सूचकांक हल्की बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तिमाही के परिणामों के अनुसार संपत्ति गुणवत्ता में सुधार तथा कारोबार में वृद्धि से बैंक क्षेत्र में तेजी है...। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजारों में मुद्रास्फीति और उसे काबू में लाने के लिये मौद्रिक नीति को कड़ा किये जाने की आशंका के बीच मजबूत तिमाही परिणामों की उम्मीद में बाजार में तेजी रही। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा कि हमारा मानना है कि बैंक क्षेत्र पर निवेशकों की नजर रहेगी क्योंकि एक्सिस बैंक और कोटक बैंक के परिणाम 26 अक्टूबर को जारी होंगे। सूचकांक के मोर्चे पर निफ्टी 17,950 के स्तर को बनाये रख सकता है...।

Edited By: Ashish Deep