Move to Jagran APP

शेयर बाजार में हाहाकार, Sensex 983 अंक टूटा, HDFC के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट, ये स्टॉक भी बुरी तरह लुढ़के

BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 983.58 अंक यानी 1.98 फीसद टूटकर 48782.36 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 263.80 अंक यानी 1.77 फीसद टूटकर 14631.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 04:18 PM (IST)
शेयर बाजार में भारी गिरावट से निराश एक निवेशक की फाइल फोटो (PC: PTI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। HDFC, HDFC Bank और अन्य फाइनेंशियल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार  बुरी तरह लुढ़क गए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 983.58 अंक यानी 1.98 फीसद टूटकर 48,782.36 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 263.80 अंक यानी 1.77 फीसद टूटकर 14,631.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर HDFC, HDFC Bank व ICICI Bank के अलावा Kotak Mahindra Bank और Asian Paints के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। दूसरी ओर, ओएनजीसी, कोल इंडिया, Divis Labs, ग्रासिम और IOC के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।  

loksabha election banner

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो बैंक, ऑटोमोबाइल, आईटी, पीएसयू बैंक और एफएमसीजी सूचकांक 1-2 फीसद तक लुढ़क गए। वहीं फार्मा इंडेक्स में एक फीसद की तेजी देखने को मिली। 

ये शेयर बुरी तरह लुढ़के

Sensex पर HDFC के शेयर में सबसे ज्यादा 4.38 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी बैंक के शेयर में 4.09 फीसद, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 3.36 फीसद, कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 3.24 फीसद और एशियन पेंट्स के शेयर में 2.81 फीसद की टूट देखने को मिली। इनके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआई, टेक महिंद्रा, रिलायंस, बजाज फिनजर्व, लार्सन एंड टुब्रो, नेस्ले इंडिया, एचसीएल टेक, टाइटन, आईटीसी, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, इन्फोसिस और पावरग्रिड के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 

दूसरी ओर, ओएनजीसी, सन फार्मा, डॉक्टर रेड्डीज और बजाज ऑटो के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।  

जानें इस गिरावट की वजह

LKP Securities में प्रमुख (रिसर्च) एस रंगनाथन ने कहा, ''स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती की आशंका व फाइनेंशियल व HDFC तथा HDFC Bank जैसे प्रमुख स्टॉक में भारी बिकवाली तथा राज्य विधानसभा चुनावों के नतीजों से पहले निवेशकों को सतर्क रुख अपनाने से सूचकांक पूरे दिन लाल निशान में रहा। दिन के कारोबार के दौरान फार्मा और चीनी कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली।''

अन्य बाजारों का हाल

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई, हांगकांग, सिओल और टोक्यो में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों में मध्य के सत्र में मामूली तेज देखने को मिल रही थी। 

इसी बीच इंटरनेशनल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.31 फीसद की गिरावट के साथ 67.15 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.